वैरिकाज़ नसें एक समय में उठती हैं, इसमें नसें फुलती और फैलती हैं। यह दर्द कुछ लोगो के लिए परेशानी का कारण बन गए है। विभिन्न प्रकार के घरेलू उपचार अस्वस्थ नसों के रूप और दर्द को कम करने में सहायता करता है। वैरिकाज़ नसें रंग नीले या बैंगनी रंग के कारण ध्यान देने योग्य होती हैं, वे आमतौर पर त्वचा के नीचे से भी उभरी दिखाई देती है।

एक बार नसों के भीतर छोटे वाल्व कमजोर हो जाने पर वैरिकाज़ नसें विकसित होती हैं। ये वाल्व आमतौर पर रक्त को नसों के माध्यम से पीछे की ओर बहने से रोकते हैं, और एक बार जब वे टूट जाते हैं तो रक्त नसों के भीतर जमा हो जाता है। इससे मुड़ी हुई और सूजी हुई नसें होती हैं जो अतिरिक्त रूप से भयानक रूप से दिखाई देने लगती हैं।

वैरिकोज वेन्स के लक्षण – Varicose Veins Symptoms in Hindi

  • 1. पैरों के भीतर जलन या धड़कन की अनुभूति
  • 2. असहज पैर जो महत्वपूर्ण या दर्द महसूस होते हैं
  • 3. मांसपेशियों में ऐंठन जो अकसर आधी रात में होते है
  • 4. पैरों और टखनों में सूजन का आना
  • 5. सूखी या फटी हुई त्वचा जो शिरापरक रक्त वाहिका के ऊपर पतली लगती है
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वैरिकोज वेन्स के उपचार – Varicose Veins Treatment in Hindi

सूजी हुई और बढ़ी हुई नसों के कारण होने वाली बीमारी को अस्वस्थ नसें कहते हैं। यह बीमारी मुख्य रूप से छोटी नसों को ठीक होने से रोकती है। छोटे वाल्व आपकी नसों के माध्यम से रक्त को पर्याप्त रूप से प्रवाहित करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

अस्वस्थ नसों के लक्षणों से लड़ने में सहायता के लिए बाजार में कई घरेलू उपचार हैं। अस्वस्थ नसों का कारण बनने वाली चिकित्सीय स्थितियों की देखभाल की आवश्यकता अधिक होती है। कई चिकित्सा उपचार लक्षणों से लड़ने के लिए एक उपहार हैं, हालांकि घरेलू उपचार हमेशा के लिए अच्छा इलाज है। यहां लेख अस्वस्थ नसों के लक्षणों को रोकने के लिए कुछ सुविधाजनक घरेलू उपचारों पर चर्चा कर सकता है।

कसरत/व्यायाम

कसरत/व्यायाम करने से सही रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिलता है। पर्याप्त रक्त प्रवाह शरीर को नसों में फंसे रक्त को धकेलने में मदद करता है। कम बल प्रति इकाई क्षेत्र के रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को भी प्रतिदिन व्यायाम और पसीना बहाना चाहिए।

व्यायाम करने से नसों में रक्त को धकेलने के लिए अतिरिक्त सेवा की सुविधा प्रदान करेंगे। अपने दिल को पंप करने के लिए तैरना एक अच्छा व्यायाम होता है। साइकिल चलाना और योग कुछ अच्छी और सीधी गतिविधियाँ हैं जो आप अपनी नाड़ी और रक्त प्रवाह को बनाए रख सकते हैं।

लाल मिर्च

लाल मिर्च विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो एलर्जी और वायरस का इलाज करती है। अस्वस्थ नसों के लिए यह काली मिर्च एक बेहतरीन इलाज साबित होती है। यह अतिरिक्त रूप से धमनियों के सख्त होने और अन्य सूजन संबंधी स्थितियों का इलाज करता है।
काली मिर्च में मौजूद तत्व थक्का जमने से रोकता है, और उन सभी चीजों को जो नसों को खराब करता है। लाल मिर्च का उचित उपयोग गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर करना है। इस मिश्रण को रोजाना सुबह एक से दो महीने तक पिएं। लाल मिर्च तुरंत शरीर के भीतर रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, सूजन और कठोर नसों के दर्द को कम करती है।

बुचर ब्रूम 

अस्वस्थ नसों के कारण होने वाले दर्द और परेशानी के इलाज के लिए झाड़ू बहुत प्रभावी हो सकती है। इस स्पष्ट जड़ी बूटी में रस्कोजेनिन होता है, एक यौगिक जो सूजन को नसों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है। इसमें विटामिन सी और बी जैसे शानदार खनिज भी शामिल हैं।

यह सूजी हुई नसों में सूजन को कम करने में मदद करता है, और यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। हालांकि, यदि आप अस्थिर रक्तचाप के प्रति सहनशील हैं, तो कसाई के झाड़ू को तेज करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। पानी के साथ रोजाना तीन बार जड़ी बूटी का सेवन करें, इसकी 100 मिलीग्राम का उपयोग करें।

सेब एसिटम

अस्वस्थ नसों के लिए एक और तेज़ घरेलू उपचार में सेब एसिटम शामिल है। एक बार जब रक्त प्रवाह की स्थिति स्थिर हो जाती है, तो नसें यंत्रवत् सूजन को स्वाभाविक रूप से रोक सकती हैं।

इस प्रक्रिया में अस्वस्थ नसों की दुनिया पर सेब एसिटम लगाना शामिल है। त्वचा को उसके अनुकूल होने दें इसलिए धीरे से मालिश करें। यह आसान घरेलू उपाय हर दिन सोने से पहले और ठीक एक बार उठकर करें। इस दिनचर्या का पालन तब तक करें जब तक कि आप अस्वस्थ नसों की स्पष्ट आकार की तुलना न देख लें।

इसके अलावा आप सेब के एसिटम को एक गिलास पानी के साथ पीकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरका को उच्च रक्तचाप, रक्त के थक्कों और स्टेरॉयड अल्कोहल के स्तर को कम करने की भी कोशिश की जाती है। सेब एसिटम का सबसे अधिक तत्व धमनियों के भीतर के सूक्ष्मजीवों को मारता है और उन्हें गुणा करने से रोकता है।

लहसुन और नींबू

लहसुन, अगर इस्तेमाल किया गया ज्ञान दिखा रहा है, तो केंद्र और धमनियों से जुड़ी कई स्थितियों का इलाज करेगा। इसका समग्र उपचार शरीर के रक्त वाहिका तंत्र को बढ़ावा देना है। लहसुन के सल्फरस यौगिक रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं। वे रक्त के थक्कों में रक्त के वाल्वों में सूजन की घटना को भी रोकते हैं।

लहसुन में सूजन की स्थिति से लड़ने के लिए शक्तिशाली गुण होते हैं जो अस्वस्थ नसों को कम करने के लिए आवश्यक होते हैं। लहसुन में मौजूद फ्लेवोनोइड्स नसों और रक्त वाहिकाओं को भी मजबूत करते हैं, जिससे वे क्षति से सुरक्षित रहते हैं।

नींबू पोषक तत्वों और खनिजों की एक महंगी आपूर्ति है; इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है। नींबू के यौगिक एयरोफिलिक नुकसान के परिणामों को कम करने में मदद करते हैं। यह अस्वस्थ नसों, अस्थिर रक्तचाप का भी इलाज करता है और त्वचा को भी चमकदार रखता है।

उपयोग की तैयारी के लिए, लहसुन की दस से बारह कलियों का पेस्ट बना लें। उन्हें तब तक क्रश करें जब तक कि उन्हें एक अच्छी बनावट न मिल जाए जो कि पतला हो सकता है। एक जोड़ी से तीन नींबू का रस निकालें और उसमें चार चम्मच वनस्पति तेल मिलाएं। इसे लहसुन के पेस्ट के साथ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अस्वस्थ शिराओं के प्रभावित स्थान पर उसके बाद मिश्रण की मालिश करें

वैरिकोज वेन्स की महत्वपूर्ण जानकारी

अस्वस्थ नसों के नुकसान को रोकने के लिए घरेलू उपचार एक अच्छी शुरुआत है। एक संतुलित औषधीय आहार रक्त प्रवाह में सुधार करेगा और सूजन के परिणामों को उलट सकता है। शक्कर, शराब, कैफीन और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने से इस बीमारी के लक्षणों में कमी आएगी।

हालांकि, घरेलू उपचार से ही आपको बीमारी को काफी हद तक रोकने और लड़ने में मदद मिलेगी। बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए उचित, कुशल देखभाल और उपचार आवश्यक है। {सुविधा के लिए|सहायता करने के लिए} स्वयं कुशल सहायता और देखभाल प्राप्त करें, Glamyo Health के स्पेशलिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

वैरिकाज़ नसों प्राकृतिक उपचार – Varicose Veins Natural Treatment in Hindi

संकुचित मोजा, ​​सिकुड़ा हुआ मोजा

अस्वस्थ नसों से संबंधित दर्द से छुटकारा पाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के अुनसार एक सप्ताह के लिए अठारह से इक्कीस मिमीएचजी के दबाव के साथ घुटने के गहरे संपीड़न स्टॉकिंग्स का इस्तेमाल किया। संपीड़न स्टॉकिंग्स फार्मेसियों में पाए जाते हैं या ऑनलाइन स्टोर।

अधिकांश फार्मेसियों से संपीड़न स्टॉकिंग्स बाजार में हैं और पैरों पर दबाव डालने से सुविधा हो सकती है। यह मांसपेशियों और नसों को रक्त को केंद्र की ओर ले जाने में सहायता करता है।

आहार परिवर्तन

बादाम और पिस्ता कूकी जैसे पोटेशियम-उच्च खाद्य पदार्थ शरीर के भीतर पानी की अवधारण को कम करके अस्वस्थ नसों की सुविधा प्रदान करेंगे।

नमकीन या सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में पानी बनाए रखेंगे, इसलिए नमकीन भोजन को कम करने से पानी की अवधारण कम हो जाएगी। परमाणु संख्या 19 में उच्च खाद्य पदार्थ जल प्रतिधारण में कटौती की सुविधा प्रदान करेंगे।

जिन खाद्य पदार्थों में परमाणु संख्या 19 अधिक होती है उनमें शामिल हैं:

  • 1. बादाम और पिस्ता कूकी
  • 2. दाल और सफेद बीन्स
  • 3. आलू
  • 4. पत्तीदार शाक भाजी
  • 5. कुछ मछलियाँ, जैसे सैल्मन और टूना
  • 6. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आंतों को गति प्रदान करते हैं और कब्ज को रोकते हैं। यह महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि तनाव टूटे हुए वाल्वों को खराब कर देगा या उन्हें और खराब कर देगा।
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जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर अधिक होता है उनमें शामिल हैं:

नट, बीज, और फलियां

जई, गेहूं, और तिलहन

साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ

अधिक वजन वाले लोगों को अस्वस्थ नसों का अनुभव होने की संभावना है, इसलिए, अतिरिक्त पाउंड खोने से नसों पर दबाव कम हो जाएगा और सूजन और परेशानी कम हो जाएगी।

हर्बल उपचार

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, अंगूर के बीज का अर्क, विनीफेरा, मौखिक रूप से निचले पैरों में सूजन और पुरानी रक्त वाहिका अपर्याप्तता के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, हालांकि इसकी प्रभावशीलता के लिए वर्तमान में प्रतिबंधित प्रमाण हैं।

रक्त को पतला करने वाली दवा के साथ निर्धारित व्यक्ति को आहार पूरक के रूप में अंगूर के बीज का अर्क लेने से बचना चाहिए, क्योंकि यह दवा के साथ कार्य करेगा और आघात के खतरे को बढ़ा देगा।

टांगों को ऊंचा रखें

पैरों को ऊंचा रखते हुए, आदर्श रूप से समान ऊंचाई पर क्योंकि हृदय या उससे अधिक ऊंचाई पर परिसंचरण की सुविधा होगी। यह पैर की नसों के भीतर दबाव को कम करता है और गुरुत्वाकर्षण रक्त को तैरते हुए वापस केंद्र की ओर प्रवाहित करने में मदद करता है।

एक व्यक्ति को लेटते समय अपने पैरों को ऊंचा उठा के का लक्ष्य रखना चाहिए यदि वे आपके काम या आराम के दौरान लंबे समय तक बैठने का लक्ष्य रखते हैं।

जैतून मालिश

प्रभावित क्षेत्रों की धीरे-धीरे मालिश करने से नसों के माध्यम से रक्त के प्रवाह में आसानी होगी। कोई इष्टतम प्रभाव के लिए हल्के मालिश जैतून तेल की मालिश या मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। हालांकि, नसों पर सीधे दबाव डालने से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे नाजुक ऊतकों को नुकसान हो सकता है।

ज्यादा खड़े या बैठने रहने से बचें

अपने समय की लंबी अवधि के लिए बैठने से बचें। यदि किसी को आपके काम के लिए लंबे समय तक बैठना चाहिए, तो उसे आग्रह करना चाहिए कि वह तैरता रहे रक्त प्रवाह को बनाए रखने के लिए आग्रह करें और घूमें या अपनी स्थिति को संशोधित करें।

क्रॉस किए हुए पैरों के साथ बैठने से बचें, क्योंकि यह पैरों और पैरों में रक्त के प्रवाह को भी रोक देगा, जो परिसंचरण के मुद्दों को बढ़ा सकता है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

अपने पैरों पर वैरिकाज़ नसों से तेजी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं ?

हां अपने पैर को ऊपर उठा के रखे, और परिसंचरण में सूधार होता है। और पैरों को ऊपर उठाने से दर्द और सूजन में आराम मिलता है। 

क्या वैरिकाज़ नसों के लिए चलना अच्छा है?

रोज़ 1 से 15 मिनट तक वाते लोगोृ को एरोबिक व्यायाम करने से परिसंचरण के साथ दिल के कार्य को उत्तेजित होता है।  

क्या आपको वैरिकाज़ नसों की मालिश करनी चाहिए?

वैरिकोज वेन्स दर्द में जैतून के तेल की मालिश से ब्लड का सर्कुलेशन ठीक हो जाता है। इससे दर्द और सूजन भी कम हो जाती है। 

क्या पानी वैरिकाज़ नसों में मदद करता है?

पानी के पानी से वैरिकाज़ बहुत फायदेमंद होता है। वेसे देखा जाए तो पानी पाना तो सेहत के लिए अच्छा होता है। 

वैरिकाज़ नसों से कैसे बचें?

वैरिकाज़ नसों से बचा जा सकता है आइए जानते हैं कैसे – सबसे पहले आता है ज्यादा देर तक ना बैठे और ना खड़े रहें। फिर आता है व्यायाम करें और वजन ज्यादा ना होने दें। तंग कपड़ों से दूर रहें। इसके अलावा कम्प्रेशन वाले मोज़े का इस्तेमाल करें।

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