Shoulder Pain in Hindi – कंधे के दर्द को कंधे के जोड़ के क्षेत्र में या उसके आसपास किसी भी स्तर की परेशानी के रूप में परिभाषित किया गया है। कंधे के दर्द के लक्षण हल्के हो सकते हैं, जैसे सुस्त दर्द जो धीरे-धीरे कई हफ्तों में बनता है, या अधिक अचानक, तेज दर्द हो सकता है।

यदि आपने रोटेटर कफ टियर, फ्रोजन शोल्डर, या किसी अन्य प्रकार की कंधे की चोट या स्थिति का अनुभव किया है, तो डिग्निटी हेल्थ पूर्ण निदान और उपचार प्रदान करता है। आपको आवश्यक आर्थोपेडिक सेवाएं प्राप्त करने के लिए, पास के डॉक्टर को खोजें।

कंधे के दर्द के लक्षण

कंधे के दर्द के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • 1. आपके कंधे में गर्मी या लाली
  • 2. गर्दन दर्द, हाथ दर्द, या पीठ दर्द
  • 3. जब आप अपना हाथ हिलाते हैं तो एक क्लिक, पॉपिंग या पीसने की अनुभूति होती है
  • 4. मांसपेशियों में अकड़न और कमजोरी
  • 5. गति की सीमित सीमा
  • 6. यदि आप अपने कंधे या हाथ को नहीं हिला सकते हैं, या यदि आप अपने हाथ में अचानक या तीव्र दर्द, सूजन, या विकृति का अनुभव करते हैं, तो डिग्निटी हेल्थ अस्पताल या आउट पेशेंट क्लिनिक में जाएँ।
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कारण

कंधा पूरे शरीर का सबसे गतिशील जोड़ है। यह हमें चीजों को फेंकने, हमारे शरीर तक पहुंचने और अपनी बाहों को हमारे सिर के ऊपर उठाने की अनुमति देता है। दुर्भाग्य से, इस लचीलेपन के साथ अधिक भेद्यता आती है। कंधे में कई हिलने-डुलने वाले हिस्से होते हैं जो घायल हो सकते हैं।

कंधे में कई हड्डियाँ शामिल होती हैं, जैसे हंसली (कॉलर बोन), ह्यूमरस (हाथ की हड्डी), और स्कैपुला (कंधे की ब्लेड)। ये मांसपेशियों, स्नायुबंधन और टेंडन द्वारा एक साथ रखे जाते हैं, जो कंधे को हिलाते हैं और जोड़ों को कुशन करते हैं। उदाहरण के लिए, रोटेटर कफ कंधे में मांसपेशियों और चार टेंडन का एक समूह है, जो रोटेशन और गति को सक्षम बनाता है।

इन ऊतकों के अलावा, कंधे में आपकी बाहों और हाथों तक चलने वाली नसें होती हैं, और द्रव से भरी थैलियां जिन्हें बर्सा कहा जाता है, जो कुशनिंग प्रदान करती हैं।

इनमें से कोई भी संरचना स्वास्थ्य स्थितियों से घायल या प्रभावित हो सकती है, जिससे कंधे में दर्द हो सकता है। हालांकि ज्यादातर मामलों में, कंधे का दर्द जोड़ और आसपास की मांसपेशियों और टेंडन की समस्या के कारण होता है।

उदाहरण के लिए, कंधे के दर्द के सामान्य कारणों में शामिल हैं:

गठिया, या एक या अधिक जोड़ों की सूजन, जिससे दर्द और जकड़न होती है जो उम्र के साथ बदतर होती जाती है

  • 1. अस्थि भंग, जैसे कि खंडित कॉलरबोन, कंधे का ब्लेड, या बांह
  • 2. बर्साइटिस, या जोड़ों की रक्षा करने वाले द्रव से भरे थैलों की सूजन
  • 3. फटे हुए टेंडन या टेंडिनाइटिस, जैसे रोटेटर कफ आंसू, जो अति प्रयोग से सूजन पैदा कर सकता है
  • 4. कंधे की अव्यवस्था या अलगाव, जिसे अस्थिरता भी कहा जाता है
  • 5. पिंच की हुई नसें, जो गर्दन में कंधे के दर्द का कारण बन सकती हैं, कभी-कभी हाथ तक फैल जाती हैं
  • 6. आपके कंधे के जोड़ों से जुड़ी एक या अधिक हड्डियों के सिरों पर हड्डी का स्पर्स
  • 7. अन्य चिकित्सीय स्थितियां और रोग जैसे रीढ़ की हड्डी में चोट और दिल का दौरा भी कंधे में दर्द का कारण बन सकते हैं। इन स्थितियों को संदर्भित कंधे का दर्द कहा जाता है।
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जोखिम

कंधे का दर्द अक्सर चोट या अति प्रयोग के कारण होता है, जो खेल और अन्य उच्च जोखिम वाली गतिविधियों में संलग्न लोगों के लिए अधिक संभावना है।

कंधे के दर्द के जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  1. 1. हाथ की निरंतर या दोहराव गति में संलग्न होना
  2. 2. बेसबॉल, फ़ुटबॉल, सॉफ्टबॉल, जिमनास्टिक, चढ़ाई या बास्केटबॉल जैसे खेलों में भाग लेना
  3. 3. रीढ़ की चोट, यकृत, हृदय या पित्ताशय की थैली की बीमारी का इतिहास होना
  4. 4. वृद्ध होना: 60 वर्ष की आयु के बाद इसकी अधिक संभावना होती है, क्योंकि नरम ऊतक जैसे उपास्थि और टेंडन समय के साथ खराब हो सकते हैं।
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निवारण

आकस्मिक चोटों को रोकना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने जोखिम को कम कर सकते हैं और अपने कंधे की रक्षा कर सकते हैं। 

उदाहरण के लिए:

किसी गतिविधि में संलग्न होने पर अपने शरीर के संकेतों को सुनें; अगर कुछ दर्द होता है, तब तक आराम करो जब तक आप ठीक नहीं हो जाते। गतिविधि से पहले वार्म अप करें, विशेष रूप से ऐसी गतिविधियाँ जिनमें आपकी बाहों से फेंकना या लटकाना शामिल है।

एक स्वस्थ वजन और गतिविधि स्तर बनाए रखें, जैसा कि आपके डॉक्टर द्वारा सुझाया गया है।

यदि आपका डॉक्टर इसकी सिफारिश करता है, तो जोड़ की सुरक्षा के लिए अपने कंधे के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करें।

अपने कंधे को सहारा देने और बार-बार उपयोग की जाने वाली चोटों से बचने के लिए काम पर उचित एर्गोनॉमिक्स का उपयोग करें।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

शोल्डर के दर्द के लिए क्या करना चाहिए?

घर में देखभाल

  • 1. 15 मिनट के लिए कंधे की जगह पर बर्फ लगाएं, फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा 2 से 3 दिनों तक दिन में 3 से 4 बार करें।
  • 2. धीरे-धीरे अपनी नियमित गतिविधियों में लौट आएं।
  • 3. इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लेने से सूजन और दर्द को कम करने में सहायता करता है।
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कंधे का दर्द से कब तक राहत पा सकते हैं?

कंधे के दर्द को पूरी तरह कम होने में कम से कम चार से छह सप्ताह का समय लग जाता है।

बाएं कंधे का दर्द क्या हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है?

दिल के दोरे कुछ लक्षणों इस तरह प्रकार है – सीने में दर्द, सांस देने में कठिनाई होना, ठंडा पसीना, बांए हाथ में दर्द का होना, जबडे़ में अकड़न और इसके अलावा कंधें में भी दर्द हो सकता है।

सर्वाइकल का दर्द कहाँ होता है?

सर्वाइकल स्पाइन उसे कहा जाता है। आपकी गर्दन दर्द आपके सिर के नीचे रीढ़ की हड्डी या उसके आस-पास दर्द होता है। आपको अक्षीय गर्दन दर्द (ज्यादातर गर्दन में महसूस होता है) या कंधों या बाहों जैसे अन्य क्षेत्रों में दर्द हो सकता है।

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