तिल (Sesamum indicum L.) एक ऐसी फसल है जो मुख्य रूप से इसके बीजों में तेल के लिए उगाई जाती है, इसलिए इसे तिलहन माना जाता है। यह एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मूल निवासी है। 

तिल के बीज प्रोटीन , विटामिन , खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं । अखरोट का स्वाद और कुरकुरे बनावट प्रदान करने के लिए उन्हें आमतौर पर कुछ खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है। 

तिल का उपयोग साबुन, सौंदर्य प्रसाधन, स्नेहक और दवाओं में एक घटक के रूप में भी किया जाता है।

तिल के बीज के स्वास्थ्य लाभ 

प्रागैतिहासिक काल से दुनिया भर में लोग तिल उगाते रहे हैं, इसका एक कारण यह है कि वे आपके लिए कई तरह से अच्छे हैं। 

अन्य स्वास्थ्य लाभों में, तिल का सेवन निम्नलिखित तरीकों से मदद कर सकता है:

कोलेस्ट्रॉल कम करने मे मदद करता है 

तिल के बीज में लिग्नान और फाइटोस्टेरॉल होते हैं, जो पौधे के यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। Phytosterols को आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाने और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए भी माना जाता है। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में आम तौर पर खाए जाने वाले सभी नट और बीजों में से तिल के बीज में 400 से 413 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम के साथ उच्चतम फाइटोस्टेरॉल सामग्री थी। 

तिल के बीज का पोषण मूल्य

यूएसडीए के अनुसार तिल के बीज प्राकृतिक तेल, लिग्नान, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन , आहार फाइबर , और कैल्शियम , लोहा , पोटेशियम , फास्फोरस , मैग्नीशियम , बी-विटामिन और विटामिन ई जैसे विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हो सकते हैं 

इसके अतिरिक्त, इन छोटे बीजों को ट्रिप्टोफैन जैसे शक्तिशाली अमीनो एसिड और सेसमिन और सेसमोल जैसे वसा जलने वाले पॉलीफेनोल्स से भी पैक किया जा सकता है। शोधकर्ता डॉ. फेरिदून शाहिदी ने 600 से अधिक प्रकाशित शोध पत्रों के साथ, खाद्य रसायन  पत्रिका में अपने एक अध्ययन में तिल उत्पादों की काफी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि का प्रदर्शन किया 

त्वचा की देखभाल में सहायता कर सकते हैं

तिल के बीज में जिंक हो सकता है , जो कोलेजन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण घटक है , जो मांसपेशियों के ऊतकों, बालों और त्वचा को मजबूत करता है । साथ ही तिल के तेल में विटामिन ई भी हो सकता है, जो त्वचा पर जलन और निशान को कम करता है, साथ ही समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों से बचने में मदद करता है। 

तिल के उपयोग से बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

तिल के बीज पॉलीफेनोल्स से भरपूर हो सकते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। तिल के बीज के तेल की अक्सर खोपड़ी में मालिश की जाती है जो समय से पहले सफेद होने को कम कर सकता है और विटामिन और खनिजों की उपस्थिति के कारण बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। इस तेल में अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी सुस्त बालों में चमक वापस लाने में मदद कर सकते हैं। 

दिल के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं

कई शोध अध्ययनों के अनुसार, इन बीजों में मौजूद प्राकृतिक तेल में घुलनशील पौधे लिग्नांस उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह, बदले में, आपके हृदय प्रणाली पर तनाव को कम करने और विभिन्न हृदय स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है। जर्नल न्यूट्रीशन रिव्यू में प्रकाशित एक शोध अध्ययन में  कहा गया है कि ये बायोएक्टिव फेनोलिक प्लांट कंपाउंड फ्लैक्स सीड्स और तिल में उच्चतम सांद्रता में भी हो सकते हैं। इसके अलावा, मैग्नीशियम को लंबे समय से वासोडिलेटर (एक एजेंट जो रक्तचाप को कम करता है) के रूप में जाना जाता है और इन बीजों को इस आवश्यक खनिज के साथ पैक किया जा सकता है। तिल के बीज में एक सर्विंग में मैग्नीशियम की आपकी दैनिक आवश्यकता का 25% तक संभावित रूप से शामिल हो सकता है।

फाइबर में उच्च हो सकता है

तिल के बीज एक महत्वपूर्ण मात्रा में फाइबर से भरे हो सकते हैं, जो स्वस्थ पाचन में एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह कब्ज और दस्त जैसी स्थितियों को कम कर सकता है , साथ ही साथ आपके बृहदान्त्र के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है और जठरांत्र संबंधी रोगों के जोखिम को कम कर सकता है। फाइबर धमनियों और रक्त वाहिकाओं से खतरनाक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालकर आपके दिल के लिए भी लाभकारी रूप से काम करता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस , दिल के दौरे और स्ट्रोक के खिलाफ एक सुरक्षा एजेंट के रूप में कार्य करता है। 

मधुमेह का प्रबंधन कर सकते हैं

तिल के बीज में मैग्नीशियम, एक महत्वपूर्ण खनिज हो सकता है, जो टाइप -2 मधुमेह की संभावना को कम करने में सहायता करता है। यह रक्तचाप को भी नियंत्रित कर सकता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि तिल के बीज का तेल टाइप -2 मधुमेह से पीड़ित रोगियों में ग्लिबेंक्लामाइड जैसी विभिन्न दवाओं के प्रभाव को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इसका उपयोग दवा की कार्यक्षमता में सुधार करने और शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। क्लिनिकल न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, यह प्रक्रिया मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है।

हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

जर्नल ऑफ अमेरिकन ऑयल केमिस्ट्स सोसाइटी में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तिल अधिकांश अकार्बनिक पोषक तत्वों का सबसे समृद्ध स्रोत हो सकता है । जस्ता , कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिजों का प्रभावशाली स्तर आपके हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एक प्रमुख बढ़ावा हो सकता है। ये खनिज हड्डी के नए पदार्थ बनाने और चोट या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कमजोर हड्डियों की स्थिति की शुरुआत से कमजोर हड्डियों को मजबूत और मरम्मत करने में अभिन्न अंग हैं ।

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

तिल के शायद सबसे उल्लेखनीय प्रभाव मौखिक स्वास्थ्य पर इसके शक्तिशाली प्रभाव हैं। तिल के बीज के तेल के साथ तेल खींचने का मौखिक स्वास्थ्य के सभी पहलुओं पर एक मजबूत जीवाणुरोधी और कसैले प्रभाव हो सकता है। यह स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया की उपस्थिति को कम करने के साथ भी निकटता से जुड़ा हुआ है, एक सामान्य बैक्टीरिया जो आपके मौखिक गुहाओं और आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर कहर बरपा सकता है।

पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ा सकता है

तिल के बीज, जब पुरुषों के आहार में शामिल किए जाते हैं, तो शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और पुरुष प्रजनन क्षमता में वृद्धि हो सकती है। जर्नल ऑफ रिसर्च इन मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन से पता चला है कि 27 से 40 वर्ष की आयु के 25 बांझ पुरुषों को तीन महीने के लिए तिल दिए गए थे। उन्होंने अपने शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में उल्लेखनीय सुधार दिखाया। 

सूजन कम कर सकते हैं

तिल में तांबे की उच्च सामग्री जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे गठिया से जुड़े दर्द को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा, तांबा रक्त वाहिकाओं, हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करने के लिए एक आवश्यक खनिज है। अंत में, आयरन के उचित अवशोषण के लिए तांबा आवश्यक है, जो हीमोग्लोबिन का एक प्रमुख घटक है। इसलिए, शरीर में उचित तांबे की सामग्री परिसंचरण को अधिकतम करती है और यह सुनिश्चित करती है कि पूरे शरीर के अंग तंत्र ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करें। [18] [19]

मेटाबोलिक फंक्शन को बढ़ा सकता है

तिल के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन हो सकता है, जो मानव शरीर के लिए उपयोगी प्रोटीन में टूट जाता है और इसके भागों से पुन: जुड़ जाता है। यह समग्र शक्ति, स्वस्थ सेलुलर विकास, गतिशीलता, ऊर्जा के स्तर और एक उन्नत चयापचय क्रिया को जोड़ता है। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित शोध में इसकी पुष्टि हुई है  ।

तिल के बीज के विभिन उपयोग 

तिल के बीज को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इनका सेवन निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

1. सलाद या स्ट्यू पर टॉपिंग के रूप में छिड़का हुआ

2. रोटी में मिला दिया

3. ताहिनी जैसा पतला पेस्ट बना लें

4. एक पाउडर में मिश्रित और विभिन्न स्मूदी के साथ मिश्रित

तिल का तेल प्राकृतिक स्वास्थ्य उपचारों के लिए भी बहुत लोकप्रिय और गुणकारी है, जिसमें शरीर पर सामयिक अनुप्रयोगों से लेकर एक विरोधी भड़काऊ पदार्थ के रूप में तेल का उपयोग करना शामिल है। आइए, अब कुछ सामान्य प्रश्नों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

तिल कैसे भूनें?

तिल को आप बहुत ही आसानी से भून सकते हैं. एक पैन में बीज फैलाएं (एक बार में 1 कप से ज्यादा नहीं) और सुनिश्चित करें कि वे लगातार चलते रहें और जलें नहीं। आप बीज पर एक अच्छा और भी भूरा रंग चाहते हैं। यदि आप एक तीखी या तेज गंध को सूंघने लगते हैं, तो वे जलने लगे हैं। आप उन्हें बेकिंग शीट पर भी सेट कर सकते हैं और उन्हें 350 एफ पर लगभग 10-12 मिनट तक पका सकते हैं।

तिल के बीज कहाँ से खरीदें?

आप सभी प्रमुख किराने की दुकानों और प्राकृतिक स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में तिल खरीद सकते हैं। मूल रूप से, तिल हर जगह उपलब्ध हैं, क्योंकि वे दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्रकार के बीजों में से एक हैं। जीएनसी और वॉलमार्ट से लेकर सबसे छोटे हर्बलिस्ट और प्राकृतिक स्वास्थ्य चिकित्सकों तक, तिल आसानी से सोर्स किए जाते हैं।

काले तिल कैसे खाएं?

आपको काले तिलों को रात भर पानी में भिगो देना चाहिए ताकि वे आसानी से पच सकें। फिर, आप उन्हें अपने सलाद पर, अपने दही में छिड़क सकते हैं , या उन्हें एक स्मूदी में भी मिला सकते हैं।

तिल के बीज के दुष्प्रभाव

तिल के दुष्प्रभाव तभी होते हैं जब इनका सेवन बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। इसमे शामिल है:

1. एलर्जी: तिल के अत्यधिक सेवन से पेट और कोलन में जलन हो सकती है।

2. रक्त शर्करा का स्तर: मधुमेह वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि तिल रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए और अधिक शोध अध्ययन की आवश्यकता है।

नोट: तिल के बीज मेवा नहीं होते हैं , हालांकि बहुत से लोग उनके साथ ऐसा ही व्यवहार करते हैं। इसका कारण ऐसे ही एलर्जेनिक केमिकल और प्रोटीन की मौजूदगी है, जो नट्स में भी पाए जाते हैं। इसलिए, यदि आपको कुछ प्रकार के मेवों से एलर्जी है, तो तिल के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना बुद्धिमानी होगी।

आपको एक दिन में कितने तिल खाने चाहिए?

तिल के बीज – 1-2 चम्मच दिन में एक बार। तिल के बीज कैप्सूल – 1-2 कैप्सूल दिन में दो बार। तिल का तेल – 2-3 चम्मच दिन में एक या दो बार।

तिल के बीज के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

तिल के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

तिल के बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन, बी विटामिन, खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी पौधों के यौगिकों का एक अच्छा स्रोत हैं। नियमित रूप से इन बीजों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना – न केवल कभी-कभी बर्गर बन पर छिड़कना – रक्त शर्करा नियंत्रण, गठिया के दर्द से निपटने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

क्या तिल के बीज सुपरफूड हैं?

बीज और तेल दोनों कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, फास्फोरस, विटामिन बी 1, जस्ता और आहार फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। तिल के बीज में अद्वितीय पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य और भलाई पर कुछ सुपरफूड योग्य प्रभाव डाल सकते हैं।

क्या तिल के सेवन से होती है किडनी स्टोन?

आमतौर पर शरीर में तरल पदार्थ का स्तर बहुत कम होता है जिसके कारण ऑक्सालेट कैल्शियम से चिपक जाता है जिसके परिणामस्वरूप पथरी बन जाती है। ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें: कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें ऑक्सालेट की मात्रा बहुत अधिक होती है, उनमें मूंगफली, रूबर्ब, पालक, चुकंदर, तिल, चॉकलेट और शकरकंद शामिल हैं।

क्या तिल लीवर के लिए अच्छे हैं?

पैथोलॉजिकल अवलोकन और विश्लेषण के साथ, यह देखा जा सकता है कि काले और सफेद तिल के बीज और बीज की गुठली यकृत वसायुक्त घावों और लिपिड चयापचय विकार में सुधार कर सकती है, और यकृत पर लिपिड संचय को कम कर सकती है, जिससे यकृत की रक्षा होती है और वसा के जोखिम को कम किया जा सकता है। यकृत।

क्या तिल के कारण गैस होती है?

यदि आपको बार-बार सूजन आती है, तो सुनिश्चित करें कि आप मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खा रहे हैं। आम मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों में कोलार्ड ग्रीन्स, चार्ड, केल, पालक, कद्दू के बीज और तिल शामिल हैं। बीज और मेवों को दो से छह घंटे के लिए भिगोने से उन्हें पचने में और भी आसानी होगी।

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