Is Protein Beneficial for Hair in Hindi – प्रोटीन एक बड़ा या जटिल अणु है जिसमें अमीनो एसिड अवशेषों की लंबी श्रृंखला होती है। वे आपके शरीर के कार्य, संरचना और नियमन के लिए आवश्यक हैं। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाना बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि बालों के रोम प्रोटीन से बने होते हैं। ऐसा देखा गया है कि कम प्रोटीन आहार वाले लोगों के बाल अधिक झड़ते हैं।

बालों के विकास के लिए प्रोटीन खाना

अधिकतर, जहाँ भी आप अपने बालों के लिए प्रोटीन के बारे में सोचते हैं, आप हेयर मास्क जैसे सामान्य उपचारों के बारे में सोचते हैं। लेकिन जब स्वस्थ, घने और सुंदर बालों को बनाए रखने की बात आती है, तो प्रोटीन खाना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके बालों का प्रत्येक भाग प्रोटीन से बना होता है जिसे केराटिन के नाम से जाना जाता है। मुख्य रूप से बालों का विकास प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से होता है जिनका आप सेवन करते हैं। जब आप अपर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं या प्रोटीन के खराब पाचन से बाल झड़ते हैं।

बालों के विकास के लिए प्रोटीन का महत्व

प्रोटीन आपके बालों की तरह ही महत्वपूर्ण हैं। सबसे अधिक संभावना है, आप अपने शरीर के कार्यों के बारे में अधिक चिंतित हैं और बालों को बनाए रखना या बढ़ाना आपकी प्राथमिकता नहीं है।

बालों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन जरूरी है। आपके बालों को बढ़ने के लिए प्रोटीन के बिल्डिंग ब्लॉक्स की आवश्यकता होती है, जिन्हें अमीनो एसिड के रूप में जाना जाता है। आपका शरीर स्वयं 20 में से 11 अमीनो एसिड का उत्पादन करता है, जिसका अर्थ है कि आपको शेष 9 का सेवन करना होगा जो कि आवश्यक अमीनो एसिड के रूप में जाने जाते हैं। यही कारण है कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाने या लेने से आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, और यह आपके संपूर्ण बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करने में भी फायदेमंद है।

प्रोटीन के अच्छे स्रोत

यहां प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोत दिए गए हैं जो आपके बालों को बनाए रखने और बढ़ने के लिए आसानी से आपके आहार में शामिल कर सकते हैं।

अंडे

आपके बालों के लिए बिल्कुल सही प्रोटीन। अंडे स्वस्थ बालों के लिए सबसे पौष्टिक भोजन में से हैं। वे न केवल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं बल्कि आवश्यक खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा भी प्रदान करते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि अंडे की सफेदी शुद्ध प्रोटीन होती है, लेकिन जर्दी वाले पूरे अंडे आपको अधिक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

बादाम

पौष्टिक ट्री नट्स हैं जो विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और मैंगनीज जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, बादाम पौधे आधारित प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। बादाम का सेवन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है, जैसे कि यह बालों के विकास को बढ़ावा देने वाले प्रोटीन प्रदान करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

कॉटेज चीज

यह एक तरह का चीज है, जो फैट में कम लेकिन प्रोटीन से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से आपको अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। यह आपके और आपके बालों के लिए फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन बी 12, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। इसके अलावा, पनीर अंडे की तरह भरने वाला है जो इसे आपके भोजन के लिए सही विकल्प बनाता है।

ग्रीक योगर्ट

यह एक तनावपूर्ण दही है और प्रोटीन में उच्च है। यह बनावट में गाढ़ा और मलाईदार होता है और विटामिन बी 12, कैल्शियम, विटामिन ए, जिंक और सेलेनियम का अच्छा स्रोत होता है। ग्रीक योगर्ट के तत्व खोपड़ी के रक्त प्रवाह को बढ़ाने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं जो बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकते हैं।

बालों के विकास के लिए विटामिन

बालों के झड़ने को रोकने के लिए यहां कुछ बेहतरीन विटामिन दिए गए हैं।

बायोटिन – इसमें विटामिन बी7 होता है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं के लिए प्रासंगिक है। बायोटिन की कमी से त्वचा पर चकत्ते, बालों के झड़ने और भंगुर नाखून हो सकते हैं। यदि आप स्तनपान करा रही हैं या गर्भवती हैं और कुछ एंटीबायोटिक्स ले रही हैं तो आपको इसका स्तर कम हो सकता है। आप अपने नियमित आहार में साबुत अनाज, मांस और अंडे की जर्दी को शामिल करके पर्याप्त मात्रा में बायोटिन प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन सी

आपके आंत के लिए आयरन का सेवन करना जरूरी है। आयरन और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन उस भोजन में आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। पत्तेदार सब्जियां, शिमला मिर्च और खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

जिंक

जिंक एक महत्वपूर्ण विटामिन है क्योंकि यह आपके बालों में प्रोटीन बनाने में मदद करता है। आपको अपने पूरे आहार में पर्याप्त मात्रा में जिंक का सेवन करना होगा क्योंकि आपका शरीर इसका उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए इसे विभिन्न खाद्य पूरक से लेना महत्वपूर्ण है।

विटामिन डी

आप जानते होंगे कि विटामिन डी आपकी हड्डियों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन डी की कमी से बाल झड़ सकते हैं। यद्यपि आप इसे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं जिन्हें सूर्य से आवश्यक विटामिन डी नहीं मिल सकता है। आप इसे मछली खाकर और फोर्टिफाइड दूध खाकर प्राप्त कर सकते हैं।

बालों के विकास के लिए कितना प्रोटीन

आपका शरीर प्रति घंटे लगभग 8 से 10 ग्राम प्रोटीन को अवशोषित कर सकता है। तो आमतौर पर 30 ग्राम प्रोटीन 3 घंटे में पच सकता है। इसलिए, प्रति दिन कम से कम 100 ग्राम प्रोटीन का सेवन सुनिश्चित करने की सिफारिश की जाती है। यदि आप अपने शरीर की क्षमता से अधिक उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर इसे अपशिष्ट के रूप में बाहर निकाल देगा।

बालों की मोटाई के लिए खाद्य पदार्थ

बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट फायदेमंद हो सकती है। यदि आपको अपने नियमित भोजन से पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं है, तो आपको बालों के झड़ने का सामना करना पड़ सकता है।

आवश्यक फैटी एसिड – ओमेगा -3 एस आपकी त्वचा, नाखूनों और बालों में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। आपको अपने आहार में ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जैसे कि।

  • 1. अलसी का तेल, चिया बीज और कैनोला तेल।
  • 2. ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकली और फूलगोभी जैसी सब्जियां।
  • 3. अखरोट
  • 4. टूना, सामन और अन्य प्रकार की वसायुक्त मछली।
  • 5. टोफू और सोयाबीन।
  •  

दाल, मटर और बीन्स – प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, और जैसा कि ऊपर बताया गया है, प्रोटीन बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। मटर, बीन्स और दाल को अपने नियमित आहार में शामिल करना आपके बालों के विकास में सहायक हो सकता है। इसके अलावा दालें भी प्रोटीन की मात्रा सुनिश्चित करने का एक विकल्प हो सकती हैं।

बालों की मोटाई और विकास के लिए फल

आइए देखें कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके बालों की मोटाई और विकास को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

  • 1. स्ट्रॉबेरीज
  • 2. केले
  • 3. संतरे
  • 4. सेब
  • 5. अमरूद
  • 6. करौंदे
  • 7. पपीता
  •  

बालों के झड़ने को रोकने के लिए शीर्ष 5 खाद्य पदार्थ

आइए नजर डालते हैं उन पांच खाद्य पदार्थों पर जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

  • 1. पत्तेदार साग
  • 2. फल
  • 3. बीज और मेवा
  • 4. अंडे
  • 5. फैटी मछली
  •  

बालों के विकास और मोटाई के लिए सब्जियां

बालों के विकास और घनेपन के लिए फायदेमंद सब्जियां निम्नलिखित हैं।

  • 1. लहसुन
  • 2. टमाटर
  • 3. प्याज
  • 4. पालक
  • 5. चुकंदर
  • 6. मीठे आलू
  •  

निष्कर्ष

यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि प्रोटीन बालों के विकास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करने से आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जो आपके बालों के विकास को और बढ़ावा देता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

 

बालों के विकास के लिए आपको कितना प्रोटीन चाहिए?

प्रति दिन कम से कम 100 ग्राम प्रोटीन का सेवन सुनिश्चित करने की सिफारिश की जाती है।

 

क्या प्रोटीन वास्तव में बालों की मदद करता है?

आपके बालों को स्वस्थ रखने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए प्रोटीन युक्त आहार आवश्यक है।

 

बालों के विकास के लिए किस प्रकार का प्रोटीन सबसे अच्छा है?

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बायोटिन और अंडे (प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत) दो प्रमुख पोषक तत्व हैं।

 

मैं अपने बालों में प्रोटीन कैसे बढ़ा सकता हूं?

नारियल का तेल, आर्गन का तेल, अंडे का सफेद भाग और केले का हेयर मास्क बालों के लिए मददगार प्राकृतिक प्रोटीन उपचार हैं।

 

बालों में प्रोटीन की कमी का क्या कारण है?

आपके आहार में प्रोटीन की कमी से बाल झड़ सकते हैं।

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