How to Get Healthy Gallbladder in Hindi – पित्ताशय की थैली यकृत के नीचे स्थित एक छोटा अंग है। यह यकृत द्वारा उत्पादित पित्त को संग्रहीत करता है, और भोजन को पचाने में मदद करने के लिए पित्त को छोटी आंत में छोड़ता है।

पित्ताशय एक संवेदनशील अंग है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों से भरा स्वस्थ आहार बनाए रखने से आपको पित्ताशय की थैली की बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है। दूसरी ओर, अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में समृद्ध आहार पित्ताशय की थैली से संबंधित स्थितियों के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आपकी पित्ताशय की थैली को अच्छे स्वास्थ्य में नहीं रखा जाता है, तो इसे निकालने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए पित्ताशय की थैली-स्वस्थ आहार खाने पर विचार करना चाहिए।

पित्ताशय की थैली के अनुकूल भोजन

स्वस्थ आहार खाने से आपको अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और पित्ताशय की थैली की बीमारी सहित बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है। कुछ कारक जो पित्ताशय की थैली के कैंसर जैसी स्थितियों के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं, वे आपके नियंत्रण से बाहर हैं। आपकी उम्र, जन्म के समय निर्धारित लिंग और जातीयता जैसे कारक पित्ताशय की थैली की बीमारी के लिए आपके समग्र जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं।

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला आहार खाना आपके जोखिम को कम करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

भूमध्यसागरीय और डैश आहार

2018 के एक बड़े अध्ययन के अनुसार, कुछ आहार रोगसूचक पित्त पथरी रोग के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकते हैं। अध्ययन में केवल पुरुष शामिल थे।भूमध्यसागरीय आहार और डीएएसएच आहार दोनों पित्त पथरी रोग के कम जोखिम से जुड़े थे।

भूमध्यसागरीय आहार में संपूर्ण खाद्य पदार्थ और स्वस्थ वसा शामिल होते हैं, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और परिष्कृत अनाज को सीमित करते हैं। डीएएसएच आहार संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर भी ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन विशेष रूप से सोडियम, रेड मीट और वसा को सीमित करता है। दोनों आहार बहुत सारे फल और सब्जियां खाने और अतिरिक्त शर्करा को सीमित करने पर जोर देते हैं।

सब्जियाँ और फल

फलों और सब्जियों से भरा एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाना आपके पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और उसकी रक्षा करने का एक शानदार तरीका है। फल और सब्जियां पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होती हैं, जिनमें से बाद वाला एक स्वस्थ पित्ताशय की थैली के लिए आवश्यक होता है।

फाइबर आपके पाचन को तेज करने में मदद करता है, जो पित्त पथरी रोग के लिए आपके जोखिम को कम कर सकता है। शोध से पता चलता है कि निम्नलिखित खाद्य पदार्थ पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं:

  • 1. विटामिन सी से भरपूर साबुत फल और सब्जियां, जैसे कीवी और ब्रोकली
  • 2. खट्टे फल, जैसे संतरा और अंगूर
  • 3. पत्तेदार हरी सब्जियां, जैसे केल और कोलार्ड साग
  • 4. स्वस्थ वसा
  •  

शोध बताते हैं कि स्वस्थ वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। यह सुरक्षात्मक प्रभाव ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने, पित्त की गुणवत्ता में सुधार और पित्ताशय की थैली के संकुचन को विनियमित करने से संबंधित हो सकता है।

विचार करने के लिए खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • 1. पागल
  • 2. जतुन तेल
  • 3. मछली और मछली के तेल की खुराक
  • 4. पौधे आधारित प्रोटीन
  •  

ऐसा माना जाता है कि अधिक पौधे आधारित प्रोटीन खाने से पित्ताशय की थैली की स्थिति को रोकने में भी मदद मिल सकती है। एक शाकाहारी आहार के बाद आम तौर पर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो पित्त पथरी रोग के लिए आपके जोखिम को कम कर सकता है।

बीन्स, नट्स, दाल, टोफू और टेम्पेह (जब तक आपको सोया से एलर्जी नहीं है) जैसे खाद्य पदार्थ मांस के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं।

नियमित और बार-बार भोजन करने का समय

जितना हो सके, नियमित समय पर भोजन करें और भोजन के बीच लंबे अंतराल से बचें। आप दिन भर में बार-बार छोटे-छोटे भोजन करने का भी प्रयास कर सकते हैं। भोजन करने से आपकी पित्ताशय की थैली खाली हो जाती है, और जब यह नियमित रूप से होता है तो आपको पित्त पथरी विकसित होने की संभावना कम हो सकती है।

यदि आप शराब सेवन करते हैं, तो कम मात्रा में पियें

शराब का सेवन करने वालों के लिए, आपको यह सुनकर खुशी हो सकती है कि नियमित, मध्यम मात्रा में शराब का सेवन बेहतर पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य से जुड़ा हो सकता है।

ध्यान रखें कि इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता है। जो निश्चित रूप से जाना जाता है वह यह है कि लंबे समय तक, भारी शराब का उपयोग पित्ताशय की थैली की समस्याओं के लिए एक उच्च जोखिम से जुड़ा है।

खाद्य पदार्थ जो आपके पित्ताशय की थैली को बढ़ा देता हैं

निम्नलिखित खाद्य पदार्थ पित्ताशय की थैली की समस्याओं के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं:

  • 1. परिष्कृत शर्करा, जैसे फ्रुक्टोज
  • 2. अतिरिक्त शर्करा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि पके हुए माल, मिठाइयाँ, और मिठाइयाँ
  • 3. फास्ट फूड
  • 4. वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से संतृप्त वसा
  • 5. ट्रांस वसा युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ
  • 6. ऐसा आहार खाना जिसमें कुल मिलाकर फाइबर कम हो
  •  

ट्रांस वसा कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जुड़ा हुआ है, जिसमें पित्ताशय की थैली की स्थिति भी शामिल है। वे तले हुए खाद्य पदार्थों और कुछ व्यावसायिक रूप से पके हुए उत्पादों में पाए जाते हैं।

माना जाता है कि ट्रांस वसा आपके रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ाकर आपके पित्ताशय की थैली के नियमित कार्यों में हस्तक्षेप करते हैं। यह पित्त पथरी के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

यदि आपके पास पित्त पथरी है, तो उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से पित्त संबंधी शूल के कारण होने वाली दर्दनाक जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आहार वसा आपके पित्ताशय की थैली को सिकुड़ने और खाली करने के लिए ट्रिगर करती है, जो पित्त पथरी होने पर परेशान कर सकती है।

सर्जरी के बाद पित्ताशय की थैली आहार

पित्ताशय की थैली की सर्जरी के बाद ठीक होने पर अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। आपका डॉक्टर आपको जल्द से जल्द नियमित, संतुलित आहार पर लौटने की सलाह देगा। यदि आपको अपना पित्ताशय निकालने की आवश्यकता है, तो आपको सर्जरी के बाद पहले कुछ हफ्तों में दस्त, सूजन और पादने का अनुभव हो सकता है। यह आपकी आंतों में पित्त की अधिक रिहाई के कारण बन सकती है।

आपको अस्थायी रूप से अपने फाइबर का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जा सकती है। यह पाचन संबंधी दुष्प्रभावों को कम कर सकता है जबकि आपका शरीर सर्जरी के बाद समायोजित हो जाता है।

कुछ फाइबर खाद्य पदार्थ शामिल हैं:

  • 1. पूरे फल
  • 2. सब्जियां
  • 3. साबुत अनाज की रोटी
  • 4. भूरे रंग के चावल
  •  

पित्ताशय की थैली की समस्याओं के कारण

पित्ताशय की थैली की समस्याएं दो प्राथमिक प्रकार की होती हैं: कोलेसिस्टिटिस (पित्ताशय की थैली की सूजन) और कोलेस्टेसिस (पित्त पथरी)। पित्त पथरी वाले कुछ लोग किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं। ऐसा करने वालों में, पित्ताशय की थैली की समस्याओं के लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:

  • 1. पेट के ऊपरी दाहिने तरफ दर्द का होना, विशेष रूप से भोजन के बाद और वसायुक्त भोजन खाने से
  • 2. भूख में कमी
  • 3. जी मिचलाना
  • 4. उल्टी
  • 5. पीलिया, अगर पित्ताशय की नलिकाएं अवरुद्ध हैं
  • 6. कम श्रेणी बुखार
  • 7. चाय के रंग का पेशाब
  • 8. हल्के रंग का मल
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पथरी में दर्द हो सकता है। यदि काफी बड़ा है, तो वे पित्ताशय की थैली से निकलने वाली वाहिनी को भी अवरुद्ध कर सकते हैं। समय के साथ, यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है। इन मामलों में, पित्ताशय की थैली को हटाने की अक्सर आवश्यकता होती है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में पित्त पथरी विकसित होने की संभावना अधिक होती है। गर्भवती महिलाओं, हार्मोनल जन्म नियंत्रण का उपयोग करने वाली महिलाओं और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग करने वाली महिलाओं में पित्त पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:

पित्ताशय की थैली की समस्याओं का इतिहास, व्यक्तिगत रूप से या आपके तत्काल परिवार में

  • 1. अधिक वज़न
  • 2. तेजी से वजन बढ़ना व घटाना
  • 3. दिल की धमनी का रोग
  • 4. मधुमेह
  • 5. परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी में सबसे अच्छा आहार लेकिन फाइबर में कम
  • 6. मौजूदा खाद्य एलर्जी की अनदेखी, जैसे सीलिएक रोग
  • 7. लैक्टोज असहिष्णुता
  • 8. टेकअवे
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पित्ताशय की थैली की समस्याएं दर्दनाक और कुछ मामलों में खतरनाक हो सकती हैं। सही खाद्य पदार्थ खाने – और गलत खाद्य पदार्थों से परहेज करना, अर्थात् वसा में उच्च – आपके पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और उसकी रक्षा करने में मदद कर सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन से खाद्य पदार्थ पित्ताशय की थैली को ठीक हैं?

पित्ताशय की थैली के लिए स्वस्थ भोजन- ताजे फल और सब्जियां। साबुत अनाज (साबुत गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस, जई, चोकर अनाज) दुबला मांस, मुर्गी पालन और मछली। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद।

आप अपने पित्ताशय की थैली को साफ करते हैं?

ज्यादातर पित्ताशय की थैली की सफाई में कई घंटों तक जैतून का तेल, जड़ी-बूटियों और कुछ प्रकार के फलों के रस का मिश्रण खाना या पीना से होती है। 

मैं अपने पित्ताशय की थैली को स्वाभाविक रूप से कैसे ठीक कर सकता हूं?

  • 1. अपने पित्ताशय की थैली को खुश कैसे रखें
  • 2. भोजन न छोड़ें। 1/15. हर बार जब आप खाते हैं तो आपका पित्ताशय पित्त छोड़ता है।
  • 3. साबुत अनाज उठाओ। 2/15
  • 4. स्वस्थ वजन प्राप्त करें। 3/15.
  • 5. फलों और सब्जियों पर लोड अप करें। 4/15. …
  • 6. तले हुए खाद्य पदार्थों पर वापस कटौती करें। 5/15. …
  • 7. जामुन, मिर्च, और कीवी पर नाश्ता। 6/15. …
  • 8. क्रैश डाइट से बचें। 7/15. …
  • 9. बहुत पानी पियो। 8/15
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क्या पीने का पानी पित्त पथरी निकालने में मदद करता है?

बहुत पानी पियो- पानी अंग को खाली करने में मदद करता है और पित्त को बनने से रोकता है। यह पित्त पथरी और अन्य समस्याओं से बचाता है। अधिक घूंट लेने से भी आपको पतला होने में मदद मिल सकती है। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक पानी पीते हैं वे कम कैलोरी और कम चीनी खाते हैं।

कौन सा भोजन पित्त पथरी को ट्रिगर करता है?

चूंकि कोलेस्ट्रॉल पित्त पथरी के निर्माण में एक भूमिका निभाता प्रतीत होता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि उच्च संतृप्त वसा वाले बहुत अधिक खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

  • 1. खुराक
  • 2. मांस पाइस।
  • 3. सॉसेज और मांस के वसायुक्त कटौती।
  • 4. मक्खन, घी और चरबी।
  • 5. मलाई।
  • 6. कड़ी चीज।
  • 7. केक और बिस्कुट।
  • 8. नारियल या ताड़ का तेल युक्त भोजन।
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मैं एक दिन में अपने पित्ताशय की थैली को कैसे साफ कर सकता हूं?

इस विधि में दिन में 12 घंटे तक खाना नहीं खाना और फिर शाम 7 बजे चार चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू का रस पीना शामिल है – हर 15 मिनट में आठ बार। सेब का रस और सब्जी का रस।

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