Exercise to Prevent Gallbladder in Hindi – हालांकि पित्त पथरी को बनने से रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन सबूत बताते हैं कि व्यायाम का सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है और यह पित्ताशय की थैली की समस्याओं के जोखिम बहुत हदतक कम हो सकते है।

जर्नल ऑफ फिजिकल एक्टिविटी एंड हेल्थ में जुलाई 2016 में प्रकाशित एक समीक्षा में पाया गया कि नियमित व्यायाम से पित्ताशय की थैली की समस्याओं का खतरा कम होता है। और यह व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की परवाह किए बिना सच था।

और आपको परिणाम प्राप्त करने के लिए व्यायाम के साथ इसे ज़्यादा करने की ज़रूरत नहीं है। अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि गतिविधि के चरम स्तरों के लिए जोखिम में उल्लेखनीय कमी नहीं आई है। वास्तव में, अत्यधिक ज़ोरदार व्यायाम, जैसे कि लंबी दूरी की दौड़, दस्त और पेट दर्द जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी पैदा कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शारीरिक गतिविधि पूरी तरह से बंद कर देनी चाहिए, बस इस बात से अवगत रहें कि आपका शरीर क्या संभाल सकता है।

“वजन कम करने के उद्देश्य से सभी प्रकार के व्यायाम और सभी प्रकार की बीमारियों के लिए सबसे सही उपाय माने जाते हैं, न केवल पित्ताशय की बीमारी बल्कि सामान्य रूप से जीआई रोग और विशेष रूप से हृदय रोग।”

कैसे निष्क्रियता पित्त पथरी को जन्म दे सकती है

दूसरी ओर, मोटापा व्यक्ति के पित्त पथरी के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।

मेयो क्लिनिक के अनुसार, पित्त पथरी के सबसे आम प्रकार कोलेस्ट्रॉल पित्त पथरी हैं, जो अक्सर पीले रंग और रूप में दिखाई देते हैं जब पित्त में कोलेस्ट्रॉल का एक अधिभार होता है जो पित्ताशय की थैली में जमा होता है। कोलेस्ट्रॉल के अत्यधिक निर्माण के परिणामस्वरूप क्रिस्टल बन सकते हैं और अंततः पथरी बन सकते हैं।

जून 2013 में हेपेटोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि एक उच्च बीएमआई पित्त पथरी के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था, और यह संबंध महिलाओं के लिए मजबूत था। शोधकर्ताओं का कहना है कि मोटापा पित्ताशय की थैली की बीमारी का अग्रदूत हो सकता है क्योंकि पेट की चर्बी पित्ताशय की थैली की हाइपोमोटिलिटी (पित्ताशय की थैली की गति में कमी) और पित्त ठहराव (जब पित्त कुशलता से प्रवाहित नहीं हो सकती है) का कारण हो सकता है, पित्त पथरी बनने के लिए एक और जोखिम कारक है।

पित्त पथरी के जोखिम को कम करने के लिए सही प्रकार का व्यायाम ढूँढना

जबकि विभिन्न व्यायाम विधियों का अध्ययन किया गया है, जिसमें साइकिल चलाना, कैलिस्थेनिक्स, जॉगिंग, तैराकी, टेनिस और पैदल चलना शामिल है, मौजूदा शोध ने अभी तक यह नहीं दिखाया है कि पित्ताशय की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए व्यायाम का एक रूप दूसरे से बेहतर है या नहीं।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित महिलाओं पर शोध में पाया गया कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि व्यक्ति जोरदार व्यायाम जैसे दौड़ना, या मध्यम व्यायाम जैसे गति से चलना – सामान्य रूप से व्यायाम में वृद्धि से लाभ में वृद्धि हुई, जबकि कोई व्यायाम नहीं हुआ सभी पित्त पथरी के विकास की संभावना बढ़ जाती है।

जो लगातार दिखाया गया है वह यह है कि व्यायाम के लाभकारी होने के लिए, इसे लंबे समय तक, कम से कम मध्यम मात्रा में, आदत और अभ्यास की आवश्यकता होती है। डॉ. अलादीन ने जोर देकर कहा: “हम कभी भी रोगी को व्यायाम नहीं करने के लिए कहते हैं।”

पित्ताशय की थैली की समस्याएं दर्दनाक होती हैं और इलाज महंगा हो सकता है। निचला रेखा: पित्त पथरी को रोकने में मदद करने के लिए – और कई अन्य स्थितियां अपने डॉक्टर की सलाह लें और नियमित, मध्यम व्यायाम करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या व्यायाम से पित्ताशय की थैली में सुधार होता है?

शोध से पता चलता है कि व्यायाम पित्त पथरी के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है। पता करें कि अभी कैसे आरंभ करें। हालांकि पित्त पथरी को बनने से रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन सबूत बताते हैं कि व्यायाम का सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है और यह पित्ताशय की थैली की समस्याओं के जोखिम काफी कम हो सकते हैं।

मैं अपने पित्ताशय की थैली को मजबूत कैसे रखूँ?

यह आपके दिल की रक्षा करता है और पित्त पथरी को दूर रखने में मदद करता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को गतिमान करता है और आपके शरीर से पित्त को बाहर निकालता है। अधिक उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने का लक्ष्य रखें जैसे कि साबुत अनाज की रोटी और पास्ता और भूरे या जंगली चावल। अन्य साबुत अनाज में दलिया, पॉपकॉर्न, जौ और बुलगुर शामिल हैं।

क्या व्यायाम पित्त पथरी को हिला सकता है?

ऐसा माना जाता है कि हफ्तें में दो से तीन घंटे मनोरंजक शारीरिक गतिविधि जैसे दौड़ना, टहलना, टेनिस खेलना, कैलिस्थेनिक्स करना या तेज चलना पित्त पथरी को 31 प्रतिशत तक कम कर देता है।

क्या पित्ताशय की थैली के दर्द के लिए कॉफी अच्छी है?

“अगर आपको पहले से ही पित्त पथरी की बीमारी है तो कॉफी किसी काम की नहीं है।” वास्तव में, लेट्ज़मैन ने देखा कि कॉफी पीने से पहले पित्त पथरी से पीड़ित लोगों में पेट में दर्द बढ़ गया है।

पित्ताशय की थैली के लिए कौन से विटामिन अच्छे हैं?

विटामिन सी, मैग्नीशियम और फोलेट। विटामिन सी, मैग्नीशियम और फोलेट पित्ताशय की थैली की बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं। ताजे फल और सब्जियां इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं।

पित्ताशय की थैली को प्राकृतिक रूप से कैसे साफ कर सकते हैं?

ज्यादातर मामलों में पित्ताशय की थैली की सफाई करने के लिए कई घंटों तक जैतून का तेल, जड़ी-बूटियों और कुछ प्रकार के फलों के रस का मिश्रण खाना या पीना चाहिए।

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