Chia Seeds in Hindi : च-च-च-चिया” एक परिचित जिंगल हो सकता है यदि आप 1980 के दशक के दौरान बड़े हुए हैं। हम कम ही जानते थे कि वे लोकप्रिय सिरेमिक पालतू जानवर जो घास “बाल” उगल रहे थे, 25 साल बाद उनके बीज खाने योग्य रूप में और भी बड़ी सफलता की भविष्यवाणी कर रहे थे। चिया बीजों को अक्सर ” सुपरफूड ” या कार्यात्मक भोजन के रूप में संदर्भित किया जाता है – पोषण विशेषज्ञों की तुलना में विपणन क्षेत्र में अधिक उपयोगी अनियमित शब्द जो समझते हैं कि स्वस्थ आहार पैटर्न के लिए कोई जादू बुलेट या प्रतिस्थापन नहीं है जो विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों पर निर्भर करता है .

कार्यात्मक खाद्य पदार्थों को उनके पोषण मूल्य से परे लाभ प्रदान करने के लिए कहा जाता है, जैसे कि कोलेस्ट्रॉल कम करना या आंत के स्वास्थ्य में सुधार करना। न केवल इस रूप में सूचीबद्ध, चिया बीजों को एक कार्यात्मक घटक के रूप में भी उपयोग किया जाता है, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए उनकी अपील को बेहतर बनाने के लिए बेक्ड पेस्ट्री और स्नैक्स जैसी कम पौष्टिक वस्तुओं में जोड़ा जाता है। चिया बीजों के बारे में स्वास्थ्य दावों में भूख और वजन कम करना, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करना और टाइप 2 मधुमेह में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करना शामिल है।

चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका एल पौधे से आते हैं , और एक समय में मैक्सिको और ग्वाटेमाला में एक प्रमुख खाद्य फसल थे। 3500 ईसा पूर्व के रूप में एक खाद्य स्रोत के रूप में खेती की गई, इसे धार्मिक समारोहों में एज़्टेक देवताओं को पेश किया गया था। उद्योग की रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज बाजार 2022 तक बिक्री में 2 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक तक पहुंचने का अनुमान है। 

चिया सीड्स के फायदे क्या हैं ? Chia Seeds Benefits in Hindi

1. कैल्शियम से भरपूर: कैल्शियम से भरपूर चिया सीड्स से अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाएं

2. हृदय स्वास्थ्य: ओमेगा वसा स्वस्थ वसा है जो आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा के लिए आवश्यक है।

3. आहार नाश्ता: फाइबर (प्रति 100 ग्राम 38 ग्राम) न केवल वजन प्रबंधन में मदद करता है, बल्कि फाइबर युक्त चिया बीज पाचन में सुधार करने में भी सहायक हो सकता है।

4. इम्युनिटी बूस्टर: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक एंटीऑक्सीडेंट है। रोजाना 1 चम्मच चिया सीड्स को पानी में मिलाकर पीने से आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

5. कम कैलोरी: चिया के बीज में कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और शर्करा को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

6. प्रीबायोटिक्स शामिल हैं: चिया के बीज फाइबर में उच्च होते हैं जो प्रीबायोटिक की तरह काम करते हैं, जो अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं, इस प्रकार आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

चिया बीजों का पोषण मूल्य

1. 131 कैलोरी (किलो कैलोरी)

2. 8.4 ग्राम वसा

3. 13.07 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

4. 11.2 ग्राम फाइबर

5. 5.6 ग्राम प्रोटीन

6. 0 ग्राम चीनी

चिया बीज में भी शामिल हैं:

1. कैल्शियम

2. जस्ता

3. लोहा

4. मैग्नीशियम

5. फ़ास्फ़रोस

इनमें फोलेट, विटामिन ए और कॉपर जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी कम मात्रा में होते हैं।

चिया सीड्स पर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

चिया सीड्स आपके लिए क्या करता है?

चिया के बीज में क्वेरसेटिन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है। बीज फाइबर में भी उच्च होते हैं, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं और बदले में, हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

क्या मैं रोज चिया सीड्स खा सकता हूं?

चिया बीज स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में कई लाभ प्रदान कर सकते हैं। चिया सीड्स के लिए कोई आरडीए नहीं है। फिर भी, उन्हें प्रतिदिन 50 ग्राम की मात्रा में सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है, जो लगभग पाँच बड़े चम्मच है

चिया सीड्स को कैसे खाना चाहिए?

चिया सीड्स खाने के तरीके

स्मूदी। चिया सीड्स का उपयोग करने का एक लोकप्रिय तरीका स्मूदी है। .

सलाद ड्रेसिंग। चिया बीज सलाद ड्रेसिंग सामग्री जैसे जैतून का तेल, सिरका, शहद और नींबू के रस के साथ अच्छी तरह से मिश्रित होते हैं। …

1. हलवा। 

2. पके हुए माल। .

3. ग्रेनोला, प्रोटीन बार्स या एनर्जी बार्स। 

4. चिया पेय। 

5. पॉप्सिकल्स। 

6. ब्रेडक्रम्ब्स।

मुझे एक दिन में कितना चिया बीज खाना चाहिए?

लगभग 1.5 बड़े चम्मच

एक सामान्य खुराक की सिफारिश है 0.7 औंस (20 ग्राम या लगभग 1.5 बड़े चम्मच) चिया बीज प्रति दिन दो बार। पाचन संबंधी किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए खूब पानी पीना याद रखें। चिया के बीज तैयार करने में आसान होते हैं और अक्सर अंडे के विकल्प के रूप में उपयोग किए जाते हैं और दलिया या स्मूदी में जोड़े जाते हैं।

क्या चिया सीड्स बेली फैट बर्न करते हैं?

पाचन स्वास्थ्य, चयापचय दर, उच्च लौह, ओमेगा -3 सामग्री और अच्छे वसा को बढ़ावा देने से, चिया बीज आपके आहार में उत्कृष्ट वृद्धि करते हैं। सबसे बढ़कर, छोटे सफेद और काले बीज आपके वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं।

चिया सीड्स के क्या नुकसान हैं?

चिया के बीज मधुमेह, उच्च रक्तचाप, एलर्जी, या पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, उनमें से कई का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है।

चिया सीड्स को कितने समय तक भिगोना चाहिए?

बादाम के दूध या पानी (1/4 कप बीज से 1 कप तरल) में बीजों को तब तक भिगोएँ जब तक कि वे लगभग 20 मिनट के लिए टैपिओका पुडिंग की याद ताजा न कर लें। भीगे हुए चिया बीजों को 5 दिनों तक रेफ्रिजरेट किया जा सकता है, इसलिए आप सप्ताह की शुरुआत में एक बड़ा बैच बना सकते हैं।

क्या खाने से पहले चिया सीड्स को भिगोना चाहिए?

आपको चिया बीजों को खाने से पहले भिगोने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन भीगे हुए और कच्चे चिया बीजों के स्वास्थ्य लाभ थोड़े अलग होते हैं। आप चिया सीड्स को कच्चा खा सकते हैं और उनकी ऊर्जा और पोषक तत्वों का आनंद ले सकते हैं, लेकिन एक चम्मच चिया सीड्स को कच्चा खाना भी अप्रिय हो सकता है, क्योंकि वे आपके दांतों से चिपक सकते हैं और सूख सकते हैं।

क्या चिया सीड्स को पानी के साथ पी सकते हैं? छवि परिणाम चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा और पानी को अवशोषित करने की उनकी क्षमता के कारण, चिया सीड का पानी पीने से तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने, भूख कम करने और अधिक खाने को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

क्या गर्म पानी चिया सीड्स को नष्ट कर देता है?

चिया तेल एएलए और लिनोलिक एसिड प्रदान करता है। अपना चिया तेल खरीदते समय सावधान रहें, निर्माण प्रक्रिया पर ध्यान दें। बहुत अधिक गर्मी, पानी या रसायन पोषक तत्वों की हानि का कारण बनेंगे।

क्या चिया सीड्स आपकी आंतों में चिपक जाते हैं?

पूरे चिया बीज कभी-कभी आंतों की परत में फंस सकते हैं, जिससे असुविधा और सूजन हो सकती है, हालांकि सिद्धांत रूप में वे सिस्टम को साफ कर रहे हैं और हर नुक्कड़ में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसा होने पर भी असहज हो सकता है।

क्या चिया सीड्स किडनी के लिए हानिकारक हैं?

ये बीज प्रोटीन और फॉस्फेट में काफी अधिक होते हैं, दो बड़े चम्मच खुराक आपके दैनिक फॉस्फेट भत्ता का औसतन 25-30% देते हैं। इस कारण से इन बीजों को रेनल डाइट पर लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।

क्या मुझे चिया सीड्स को चबाना चाहिए या निगलना चाहिए?

चिया सावधान। बहुत चबाओ। रॉल से एक अधिक बारीक नैतिकता भी सावधानी बरतने का आग्रह करती है: “किसी को भी इन बीजों को सूखा नहीं खाना चाहिए,” रावल ने कहा, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से कभी भी छोटे, अंडाकार आकार के बीजों में से एक भी नहीं खाया है।

क्या चिया सीड्स को कच्चा खाना ठीक है?

वैसे तो बहुत से लोग चिया सीड्स को भिगोकर रखना पसंद करते हैं, लेकिन आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं। उन्हें अपनी स्मूदी या ओटमील पर पीसकर छिड़कने की कोशिश करें।

क्या चिया सीड्स आपको डिहाइड्रेट करते हैं?

चिया बीज निर्जलीकरण और कब्ज पैदा कर सकता है, चिया बीज के सेवन से सूजन, पेट की परेशानी, निर्जलीकरण और कब्ज से बचने के लिए, अपने सेवन को सीमित करना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप उन्हें नियमित रूप से नहीं खाते हैं। लॉकवुड सलाह देते हैं कि धीरे-धीरे उन्हें अपने आहार में शामिल करें ताकि यह देखा जा सके कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है।

नींबू और चिया बीज का पानी क्या करता है?

पेय, जिसे सेलिब्रिटी वेलनेस इन्फ्लुएंसर डेरिल जियोफ्रे द्वारा हाइलाइट किया गया था, किसी के पाचन को तेज करने के लिए चिया सीड्स और ताजे नींबू के रस का उपयोग करता है और इसका उद्देश्य कब्ज को कम करना है।

क्या चिया सीड्स मौत का कारण बन सकते हैं?

क्या चिया सीड्स का गलत तरीके से सेवन करने से आपकी जान जा सकती है? जाहिरा तौर पर यह सुपरफूड एक खतरनाक एसोफेजेल बाधा पैदा कर सकता है जिससे सांस लेना असंभव हो जाता है। वे यह खतरा क्यों पेश करते हैं? सूखे चिया बीज पानी में अपने वजन का 27 गुना तक अवशोषित कर सकते हैं।

क्या मैं चिया सीड को गर्म कॉफी में डाल सकता हूँ?

चिया सीड्स के साथ सुबह की कॉफी। मैं उबलते पानी का उपयोग 2 मिनट के लिए बीज को उबालने के लिए करता हूं जबकि कॉफी काढ़ा होता है। जैसे ही आप पानी डालेंगे, उन्हें हिलाएँ नहीं तो वे आपस में चिपक जाएंगे!

क्या चिया सीड्स से किडनी स्टोन हो सकता है?

बड़ी मात्रा में प्रोटीन खाने से मूत्र में साइट्रेट नामक एक रसायन भी कम हो जाता है। साइट्रेट का काम गुर्दे की पथरी को बनने से रोकना है। पशु प्रोटीन के विकल्प में क्विनोआ, टोफू (बीन दही), ह्यूमस, चिया सीड्स और ग्रीक योगर्ट शामिल हैं।

क्या मधुमेह रोगियों के लिए चिया बीज ठीक हैं?

रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने से लेकर वजन घटाने तक, चिया बीज मधुमेह के लिए एक सुपरफूड हैं। 1 के ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ, चिया बीज मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा भोजन है। चिया बीज लस मुक्त और आसानी से पचने योग्य होते हैं।

चिया सीड्स आपके शरीर को कैसे डिटॉक्स करते हैं?

और क्योंकि वे पानी में मिलाने या पचने पर एक जिलेटिनस प्रभाव पैदा करते हैं, वे बाहर जाते समय विषाक्त पदार्थों को इकट्ठा करके आपके अंदर की सफाई करते हैं! यही कारण है कि चिया सीड्स एक अद्भुत डिटॉक्स और वजन घटाने वाला भोजन है।

क्या चिया बीज सूजन का कारण बनते हैं?

एक अनुवर्ती अध्ययन ने उन व्यक्तियों का मूल्यांकन किया, जिन्होंने 10 सप्ताह तक प्रतिदिन दो बड़े चम्मच पिसी हुई चिया के बीज खाए और जबकि उनके रक्त में ओमेगा -3 फैटी एसिड का स्तर बढ़ा, “सूजन या रोग जोखिम कारकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।” दूसरे शब्दों में, ओमेगा -3 फैटी एसिड के उनके रक्त स्तर में वृद्धि के बावजूद, यह नहीं था ।

कौन सा रंग चिया बीज सबसे अच्छा है?

ब्राउन चिया के बीजों में या तो पर्याप्त धूप और पानी की कमी होती है ताकि वे ठीक से परिपक्व हो सकें, या वे फसल पर ठंढ जैसी किसी जलवायु घटना की चपेट में आ गए हैं। जब तक आपके बीज काले या सफेद हैं, आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपको ओमेगा -3, आहार फाइबर और प्रोटीन की सबसे अधिक पोषक तत्व युक्त खुराक मिल रही है।

क्या चिया बीज गठिया के लिए अच्छा है?

दाने और बीज अखरोट, बादाम, अलसी, चिया सीड्स या पाइन नट्स का एक छोटा सा दैनिक हिस्सा जोड़ों और संयोजी ऊतक में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

क्या आप चिया सीड्स को फ्रिज में भिगोते हैं?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, चिया के बीज को कुछ मिनटों या घंटों के लिए तरल में भिगोकर फ्रिज में संग्रहीत किया जा सकता है या तीन दिनों तक चल सकता है। भिगोने वाले चिया बीजों को एक एयरटाइट कंटेनर में स्थानांतरित करना सबसे अच्छा है ताकि वे फ्रिज से गंध को अवशोषित न करें।

चिया सीड्स से किसे बचना चाहिए?

एलर्जी। “चिया बीज टकसाल परिवार में हैं, इसलिए टकसाल, तिल, या सरसों के लिए ज्ञात एलर्जी वाले लोगों को चिया के बीज की कोशिश करने से सावधान रहना चाहिए,” ज़ेलनर कहते हैं। “खाद्य एलर्जी के लक्षणों में उल्टी, दस्त, होंठ या जीभ की खुजली, या एनाफिलेक्सिस शामिल हो सकते हैं।”

क्या चिया सीड्स आपके कोलन के लिए अच्छे हैं?

बीज एक स्वस्थ स्नैक फूड है जो आपके कोलन की देखभाल करने में मदद करता है और साथ ही आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। उदाहरण के लिए, एक चम्मच चिया सीड्स 10 ग्राम फाइबर के बराबर होता है।

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