आंखों की रोशनी कम होना या आंखों की रोशनी का कम होना आंखों के तनाव और उम्र बढ़ने का एक अनिवार्य संकेत है, लेकिन वास्तविकता यह है कि एक स्वस्थ जीवन शैली धीरे-धीरे आंखों की रोशनी में सुधार कर सकती है और यहां तक ​​कि आंखों के स्वास्थ्य के मुद्दों या समस्याओं से संबंधित जोखिमों को कम करने में भी मदद कर सकती है। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना किसी व्यक्ति या व्यक्ति का पूरा शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फायदेमंद हो सकता है और इसमें आपकी दृष्टि और आंखों का स्वास्थ्य भी शामिल है। (Best Foods Healthy Eyes in Hindi).

इसके अलावा, एक व्यक्ति को अपने दिमाग में मुख्य बातें यह रखनी चाहिए कि उन्हें अपनी आँखों को धूम्रपान से बचना चाहिए, सक्रिय रहना चाहिए, अपनी आँखों को धूप से बचाना चाहिए, और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपकी आँखों को पौष्टिक आहार लेने से आपकी दृष्टि को बढ़ने में मदद मिल सकती है। आँखों की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें विटामिन, पोषक तत्वों, खनिजों आदि से भरा एक स्वस्थ आहार किसी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और यहां तक ​​कि पुरानी आंखों की बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। आइए लेसिक के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

लेसिक

आमतौर पर, लेसिक को लेजर नेत्र शल्य चिकित्सा या दृष्टि सुधार नेत्र शल्य चिकित्सा के रूप में जाना जाता है। यह अपवर्तक सर्जरी का प्रकार है जो हाइपरोपिया और मायोपिया के उपचार में मदद करता है, और प्रमुख रूप से दृष्टिवैषम्य को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि यह कॉर्निया में होता है। लेसिक सर्जरी मुख्य रूप से दृष्टि और आंखों की त्रुटियों को ठीक करने में मदद करती है। सरल शब्दों में, लैसिक सर्जरी आंखों की रोशनी को ठीक करने और दृष्टि में सुधार करने में मदद करती है। लेसिक सर्जरी की प्रक्रिया कॉर्निया को फिर से आकार देने में मदद करती है।

अच्छे नेत्र स्वास्थ्य के लिए पोषण का महत्व

आंखों के स्वास्थ्य में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, विटामिन सी और ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड, ल्यूटिन और जिंक आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक हैं, और अपने आहार में विटामिन और पोषक तत्वों को शामिल करने से आंखों के लेंस और यहां तक ​​कि मोतियाबिंद को रोकने में मदद मिल सकती है। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न पोषक तत्व फायदेमंद होते हैं जो निम्नलिखित हैं।

विटामिन ए

विटामिन ए की कमी दुनिया भर के लोगों में कम दृष्टि और अंधेपन का प्रमुख कारण है। कम दृष्टि या दृष्टि वाले लोगों के लिए पर्याप्त विटामिन ए का सेवन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी आंखों की प्रकाश-संवेदी कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करता।

ज़ेक्सैंथिन और ल्यूटिन

ये पीले कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट हैं जिन्हें मैकुलर पिगमेंट कहा जाता है। वे मुख्य रूप से मैक्युला, आपके रेटिना के केंद्र और आपकी आंख में प्रकाश-संवेदी कोशिकाओं की परत पर केंद्रित होते हैं। इन पोषक तत्वों के सेवन से प्राकृतिक सनब्लॉक होता है जो आंखों को हानिकारक और नीली रोशनी से बचाने में मदद करता है।

गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए)

जीएलए एक ओमेगा -6 फैटी एसिड है और आधुनिक दिनों में लोग गामा-लिनोलेनिक एसिड की कम मात्रा वाला आहार लेते हैं। इसके अलावा, GLA में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो आंखों की रक्षा करते हैं। स्टारफ्लॉवर तेल और प्रिमरोज़ तेल जीएलए के सबसे समृद्ध स्रोत हैं जो आंखों के सूखेपन की बीमारी को कम करने में मदद करते हैं।

विटामिन सी

यह स्पष्ट है कि आपकी आंखों को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट की आवश्यकता होती है और विटामिन सी एक बहुत ही प्रासंगिक एंटीऑक्सिडेंट है क्योंकि यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है। आपके आहार में विटामिन सी का सेवन आपके शरीर के किसी अन्य भाग या अंगों की तुलना में आंखों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें जलीय हास्य तरल होता है जो आपकी आंख के सबसे बाहरी हिस्से को भर देता है।

विटामिन ई

यह एंटीऑक्सिडेंट का एक समूह है जो वसा में घुलनशील होता है जो फैटी एसिड से आने वाले हानिकारक ऑक्सीकरण से बचाने में मदद करता है। रेटिना में उच्च स्तर के फैटी एसिड होते हैं जो आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त विटामिन ई का सेवन करना आवश्यक बनाता है। विटामिन ई के सेवन की कमी से अंधापन और रेटिनल डिग्रेडेशन हो सकता है।

जिंक

आंखों में जिंक का उच्च स्तर होता है जो सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज को शामिल करने वाले एंजाइमों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो मुख्य रूप से एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, यह मुख्य रूप से आपके रेटिना में दृश्य वर्णक के निर्माण में लगा हुआ प्रतीत होता है, जिसके कारण जिंक का कम सेवन रतौंधी का कारण बन सकता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ईपीए और डीएचए ओमेगा -3 फैटी एसिड की लंबी श्रृंखलाएं हैं जो आंखों की समस्याओं को रोकने के लिए प्रासंगिक हैं। रेटिना में आपकी आंख के रेटिना में उच्च मात्रा में डीएचए होता है जो आपकी आंखों के कार्यों को बनाए रखने में मदद करती है। डीएचए की कमी से दृष्टि कम हो जाती है, खासकर बच्चों में इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिलता है।

आँखों पर भोजन का प्रभाव ?

जिन लोगों का आहार खराब होता है और उनको पोषक तत्वों की कमी होती है तो उन्हें आंखों की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दृष्टि दोष, कम दृष्टि, मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी कई अन्य गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति पश्चिमी खाद्य पदार्थों में अधिक है या जंक फूड से युक्त केवल पश्चिमी आहार लेना पसंद करते है, तो इससे आंखों की गंभीर समस्या हो सकती है, खासकर बच्चों में क्योंकि आजकल बच्चे हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं और आँखों पर जंक फूड का अधिक सेवन बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा, यह देखा गया है कि मुख्य रूप से शाकाहारी लोग या शाकाहारी भोजन करने वाले व्यक्ति में आंखों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है, जैसे कि दृष्टि हानि और कम दृष्टि, क्योंकि वे अपने नियमित आहार में पर्याप्त पोषण या विटामिन का सेवन नहीं करते हैं, जिससे कम दृष्टि और आंखों की कई अन्य समस्याएं होती है।

स्वस्थ आँखों के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन

मछली

अधिकांश मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत होती हैं क्योंकि उनके शरीर के ऊतकों और आंत में तेल होता है इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपको ओमेगा -3 से भरपूर मछली के तेल का उच्च स्तर मिलता है। मछली में सैल्मन, ट्राउट, टूना, सार्डिन, हेरिंग, एंकोवी और मैकेरल जैसे ओमेगा -3 के बहुत फायदेमंद स्तर होते हैं। कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि मछली का तेल स्क्रीन, लैपटॉप, कंप्यूटर या टीवी पर बहुत अधिक समय बिताने के कारण आंखों का सूखापन या सूखी आंख जैसी आंखों की समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है।

मछली, विशेष रूप से सालमन एक अच्छा भोजन हो सकता है क्योंकि यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है। सभी प्रकार की मछली और सालमन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में योगदान देता है और रेटिना के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह सूखी आंखों को रोकने में मदद करता है। तो यह कहा जा सकता है कि अपने भोजन या आहार में मछली को शामिल करने से आपकी दृष्टि में सुधार करने में मदद मिलेगी। लेकिन, एक बात जो ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि आपको मछली का सेवन करना चाहिए जिसमें कम संतृप्त वसा और उच्च ओमेगा -3 होता है।

नट और फलियां

यह स्पष्ट है कि फलियां और नट्स ओमेगा -3 एसिड से भरपूर होते हैं। नट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो आपकी आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और आंखों को उम्र से संबंधित समस्याओं से बचाने में भी मदद करता है। अखरोट, काजू, दाल, मूंगफली आदि जैसे मेवे ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोत से भरपूर होते हैं।

डार्क, पत्तेदार साग

कोलार्ड साग, पालक, केल, आदि विटामिन ई और विटामिन सी दोनों के समृद्ध स्रोत हैं जो आंखों की रोशनी में सुधार के लिए फायदेमंद होते हैं, और गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां या पौधे आधारित सब्जियां विटामिन ए बनाती हैं जो जोखिम को कम करने में मदद करती हैं। लंबे समय तक नेत्र रोग से। जिन लोगों का आहार खराब होता है उन्हें मुख्य रूप से आंखों की बीमारी या कम दृष्टि की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

दुबला मांस

जिंक विटामिन ए को लीवर से आपके रेटिना तक लाने में मदद करता है जो सुरक्षात्मक वर्णक मेलेनिन बनाने में मदद करता है। ऐसा माना गया है कि किसी भी अन्य भोजन की तुलना में सीप जिंक से भरपूर होते हैं और इन खाद्य पदार्थों का पर्याप्त सेवन दृष्टि दोष में सुधार करने में मदद कर सकता है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अंगूर आदि विटामिन सी, ई से भरपूर होते हैं जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आंखों से संबंधित समस्याओं या मुद्दों को प्रबंधित करने में मदद करता है। आंखों की सेहत से बचने के लिए लोगों को ऐसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

अंडे

यह सभी जानते हैं कि अंडे ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत हैं जो दृष्टि हानि से संबंधित जोखिम को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

गाजर

यह सर्वविदित है कि गाजर आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। गाजर में विटामिन ए पाया जाता है और इसमें बीटा कैरोटीन भी होता है जो आंख की सतह की रक्षा करने में मदद करता है और आंखों के संक्रमण और आंख से जुड़ी कई अन्य गंभीर स्थितियों को भी रोक सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गाजर का सेवन लोग सलाद या शाम के नाश्ते के रूप में आसानी से कर सकते हैं जो आपको आपके शरीर में आवश्यक पर्याप्त पोषण प्रदान करने में मदद करता है। यह आपकी आंख को गंभीर संक्रमण से बचाने में मदद करेगा जो आपकी आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है।

डेयरी उत्पाद

दूध या डेयरी उत्पाद जैसे दही, दूध आदि आंखों की रोशनी के लिए बहुत स्वस्थ होते हैं। डेयरी उत्पादों या खाद्य पदार्थों में विटामिन ए और खनिज जस्ता होता है। जिंक बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपके लीवर से आपकी आंखों में विटामिन लाने में मदद करता है और दूसरी तरफ विटामिन ए आपकी आंख के कॉर्निया की रक्षा करने में मदद करता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपनी आंखों और अपने शरीर को भी स्वस्थ रखने के लिए डेयरी उत्पादों का पर्याप्त सेवन करना चाहिए।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि ये सभी खाद्य पदार्थ आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं और कम दृष्टि वाले लोगों द्वारा इन खाद्य पदार्थों का उचित सेवन धीरे-धीरे अपनी दृष्टि में सुधार कर सकता है। यह देखा गया है कि जो लोग पौष्टिक आहार पर हैं उनकी दृष्टि में सफलतापूर्वक सुधार हुआ है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस प्रकार के भोजन न केवल आपकी दृष्टि में सुधार करने में मदद करेंगे बल्कि आपको एक अच्छी और स्वस्थ जीवन शैली भी प्रदान करेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन से खाद्य पदार्थ आंखों की रोशनी को ठीक करने में मदद करते हैं? 

पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ आपकी आंखों की रोशनी को ठीक करने में मदद कर सकते हैं जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, गाजर, नट्स, अंडे आदि आपको पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं और आंखों की समस्याओं या समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए कौन सा फल सबसे अच्छा है?

संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल आंखों की रोशनी के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

क्या अंडे आंखों के लिए अच्छे हैं?

हाँ, अंडे आँखों की रौशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और वे ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत होते हैं जो दृष्टि हानि से संबंधित जोखिम को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

आंखों के लिए कौन सी सब्जी अच्छी है?

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, ब्रोकली, मटर, कोलार्ड हरी और कई अन्य हरी सब्जियां आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं।

कौन से खाद्य पदार्थ आपकी आंखों को बेहतर देखते हैं?

सामन और अन्य मछलियां, हरी सब्जियां, फल, अंडे, गाजर, और अन्य खाद्य पदार्थ जो आपको पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं, आपकी आंखों को बेहतर देख सकते हैं।

कौन सा विटामिन आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता है?

विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई आपकी आंखों को चमकदार बनाते हैं।

क्या सेब आंखों के लिए अच्छा है?

जी हां, सेब आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक पाया जाता है और यह आपकी आंखों को भी मजबूत बनाता है जो आगे चलकर आंखों की बीमारी को कम करने में मदद करता है। साथ ही, यह आपको पर्याप्त ल्यूटिन और विटामिन ए प्रदान करता है।

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