Table of Contents

चुकंदर क्या है? What is Beetroot in Hindi

चुकंदर, जिसे बीट भी कहा जाता है, बहुमुखी और जीवंत सब्जियां हैं। वे अपने मिट्टी के स्वाद के लिए लोकप्रिय हैं और विभिन्न व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। आपकी थाली को बहुरंगी बनाने के अलावा चुकंदर के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। वे आवश्यक खनिजों, विटामिन और अन्य पौधों के यौगिकों में समृद्ध हैं। इन लाभों के साथ, चुकंदर स्वादिष्ट और आपके आहार में शामिल करने में आसान है। इस ब्लॉग में, हम कुछ ऐसे तरीकों पर गौर करेंगे, जिनसे आप अपने दैनिक आहार में चुकंदर और इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों का उपयोग कर सकते हैं। 

मैं चुकंदर का उपयोग कैसे कर सकता हूं?  

चुकंदर का सेवन आमतौर पर लोग सलाद के रूप में या जूस के रूप में कच्चा करते हैं। इसके अलावा, इसका उपयोग अचार के रूप में और खाना पकाने के लिए सब्जी के रूप में भी किया जाता है। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट यह सुनिश्चित करते हैं कि उनका उपयोग प्राकृतिक त्वचा उपचार उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। इस पौधे के कोमल तनों और पत्तियों का उपयोग अक्सर मवेशियों के चारे के रूप में किया जाता है। 

चुकंदर के 15 स्वास्थ्य लाभ – Beetroot Health Benefits in Hindi

Health benefits of beetroot

सबसे लोकप्रिय चुकंदर के लाभ जिनका लाभ वे अपने आहार में शामिल करके उठा सकते हैं, नीचे दिए गए हैं:

1. चुकंदर पोषक तत्व और कैलोरी

कैलोरी 44 ग्राम
प्रोटीन  1.7 ग्राम
वसा  0.2 ग्राम
कार्ब्स 10 ग्राम
फाइबर 2 ग्राम
फोलेट दैनिक मूल्य का 20% (DV)
मैंगनीज डीवी . का 14%
कॉपर डीवी . का 8%
पोटेशियम डीवी . का 7%
मैग्नीशियम डीवी का 6%
विटामिन सी डीवी का 4%
विटामिन बी6 डीवी का 4%
आयरन डीवी का 4%

चुकंदर के पौधे का लाल भाग चुकंदर प्राचीन रोम के समय से खाया जाता रहा है – और अच्छे कारण के साथ।
प्रागैतिहासिक जड़ वाली सब्जी उत्तरी अफ्रीका, यूरोप और एशिया के समुद्र तटों से निकलती है। लेकिन भोजन अपने मीठे स्वाद और शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया है।
मैंने चुकंदर के कुछ स्वास्थ्य लाभों के पीछे के सबूतों का पता लगाया है, यह निर्धारित करते हुए कि यह आपके आहार में शामिल करने लायक है या नहीं। यह जानने के लिए पढ़ें कि चुकंदर कैसे सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है:

2. चुकंदर उच्च रक्तचाप को कम कर सकता है

चुकंदर में नाइट्रेट होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे हमारे शरीर के नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड – शरीर में पहले से ही स्वाभाविक रूप से होने वाली गैस – हमारी रक्त वाहिकाओं को विस्तार, रक्त प्रवाह बढ़ाने और रक्तचाप को कम करने के लिए कहती है।
एक अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ एक गिलास चुकंदर का रस (या बराबर मात्रा में खाने) पीने से सिस्टोलिक रक्तचाप में 4-5 मिमीएचजी की महत्वपूर्ण कमी आ सकती है। यह कुछ हृदय रोगों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए चुकंदर को एक प्रभावी पूरक बनाता है ।

3. चुकंदर दिल की विफलता और हृदय रोग वाले लोगों की मदद कर सकता है

चुकंदर का एक अन्य स्वास्थ्य लाभ इसका नाइट्रेट स्तर है, जो हमारे हृदय सहित हमारी मांसपेशियों में बढ़ी हुई शक्ति से जुड़ा हुआ है। सर्कुलेशन: हार्ट फेल्योर में रिपोर्ट किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि एक गिलास चुकंदर का रस पीने से हृदय गति रुकने वाले रोगी में मांसपेशियों की शक्ति में सुधार होता है।

4. चुकंदर आपको लंबे समय तक व्यायाम करने में मदद कर सकता है

जब बेहतर व्यायाम प्रदर्शन की बात आती है तो हमारे पास फिर से धन्यवाद देने के लिए ये नाइट्रेट हैं । इसका मतलब है कि हमारी मांसपेशियों में परिसंचारी बढ़ी हुई ऑक्सीजन के लिए धन्यवाद, हम एक निश्चित स्तर पर अधिक समय तक प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।
एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का रस पीने के सहनशक्ति बढ़ाने वाले गुण वास्तव में आपको 16% तक लंबे समय तक व्यायाम करने में मदद कर सकते हैं।

5. चुकंदर गुर्दे की बीमारियों और गुर्दे की पथरी का मुकाबला करता है

चुकंदर में एंटीऑक्सिडेंट, कॉपर, क्लोरीन, फोलेट, कैरोटेनॉयड्स, पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। ये कुछ ऐसे तत्व हैं जो मानव चयापचय के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं, इस प्रकार यह सुनिश्चित करते हैं कि गुर्दे की प्रणाली फिट और समस्या मुक्त रहती है।   

गुर्दे की पथरी मुख्य रूप से गुर्दे में कैल्शियम की अधिकता के कारण होती है। चुकंदर में मौजूद कॉपर और फोलेट वृक्क प्रणाली में जमा नमक को पतला कर उसे स्वस्थ रखता है।    

चुकंदर सिस्टम में मौजूद किसी भी टॉक्सिन को बाहर निकालकर किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है। यह अनुशंसा की जाती है कि एक व्यक्ति चुकंदर के अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 25 ग्राम इस सब्जी का सेवन करे।।

6. चुकंदर दीर्घकालिक स्थितियों के लक्षणों में मदद कर सकता है

चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होने के कारण, इसके स्वास्थ्य लाभ कुछ पुरानी बीमारियों तक फैलते हैं:

7. मधुमेह

एंटीऑक्सिडेंट अल्फा-लिपोइक एसिड को कम ग्लूकोज के स्तर के साथ-साथ मधुमेह रोगियों में इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि के लिए लिंक पाया गया है। यह मधुमेह न्यूरोपैथी (तंत्रिका क्षति) के लक्षणों को कम करने के लिए भी पाया गया है।

8. चुकंदर आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है

वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए चुकंदर की पोषण सामग्री उन्हें इतना अच्छा बनाती है:

1. चुकंदर में कैलोरी: 44 किलो कैलोरी प्रति 100 ग्राम पके हुए बीट (जैसे सुपरमार्केट में पहले से तैयार)

2. 2 ग्राम फाइबर (हमारे आरडीए का 8%)

3. 7 ग्राम प्रोटीन (हमारे आरडीए का 3%)

4. वस्तुतः कोई वसा नहीं

उनके उच्च स्तर के फाइबर के कारण, चुकंदर खाने से आप अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में कम खाने से पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। और, कम कैलोरी सामग्री के कारण, यह भोजन को वजन घटाने वाले आहार में एक स्वस्थ और प्रभावी जोड़ बनाता है।

9. चुकंदर खाने से पोटेशियम का स्तर स्वस्थ रहता है

पोटेशियम की कमी – जब हम पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं कर रहे होते हैं – थकान, पाचन संबंधी समस्याएं और कमजोरी पैदा कर सकता है।

हालांकि, 100 ग्राम चुकंदर में हमारे आरडीए पोटेशियम का 9% होता है, इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करने से आप इन सभी क्षेत्रों में सुधार देखना शुरू कर सकते हैं।

10. चुकंदर आपकी हड्डियों को मजबूत करता है

हमारे दैनिक मैग्नीशियम का 6%। चुकंदर में पाए जाने वाले कॉपर और फोलेट के साथ-साथ ये खनिज हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

11. चुकंदर लीवर को स्वस्थ रखता है

नियमित रूप से चुकंदर का रस पीने या उन्हें अपने आहार में शामिल करने से कुछ डिटॉक्सिफाइंग लीवर एंजाइम की मात्रा में वृद्धि होती है। ये अंग की रक्षा करने में मदद करते हैं, और इसे अधिक कुशलता से काम करने की अनुमति देते हैं।

12. चुकंदर एक स्वस्थ गर्भावस्था को बढ़ावा दे सकता है

हमारे आरडीए का 20% फोलेट (फोलिक एसिड का प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला संस्करण) प्रति 100 ग्राम।

अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान फोलेट के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने से बच्चे में जन्म दोषों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

13. चुकंदर का साग और चुकंदर की जड़ें फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं

यदि आप अपने पेट के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कोई रास्ता खोज रहे हैं, तो आगे न देखें।

14. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

चुकंदर के नियमित सेवन से आपके रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। यह संचार प्रणाली के बेहतर कामकाज में सहायता करता है और आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। इसे एक प्राकृतिक एक्सफोलिएट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इसमें सुपारी होता है, जो एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और इसे और अधिक युवा और चमकदार दिखता है।  

चुकंदर उचित त्वचा जलयोजन को बढ़ावा देकर काले धब्बे, महीन रेखाओं और झुर्रियों को रोकने में भी मदद करता है। चुकंदर को एक प्राकृतिक त्वचा ब्लशर प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह आपकी त्वचा में गुलाबी रंग जोड़ता है और इसे निर्दोष बनाता है। 

15. चुकंदर एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर के रस को अपने आहार में शामिल करने से शारीरिक सहनशक्ति बढ़ती है और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार होता है। इसके अलावा, चुकंदर रिकवरी प्रक्रिया में भी मदद कर सकता है, क्योंकि सब्जी में मौजूद नाइट्रेट बाकी चरण के दौरान मांसपेशियों में अधिक ऑक्सीजन लाने में मदद करते हैं। अपने आहार में चुकंदर को शामिल करने से ऊर्जा का स्तर भी बढ़ सकता है और आपको वर्कआउट के दौरान बहुत जरूरी बढ़ावा मिल सकता है। 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

क्या चुकंदर वरिष्ठों के लिए अच्छा है? 

जी हां, चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करने से सीनियर्स के लिए कई फायदे हो सकते हैं। चुकंदर का सेवन ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। 

क्या डिमेंशिया के लिए चुकंदर अच्छा है?  

नवीनतम अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर के नियमित सेवन से मनोभ्रंश के प्रभाव को रोकने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चुकंदर मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है, और इस प्रकार रोगी में उचित संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने में मदद करता है।

क्या रोजाना चुकंदर खाना ठीक है? 

हर दिन चुकंदर खाने के नुकसान को बताते हुए कोई निर्णायक सबूत नहीं है। आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि एक वयस्क 250 ग्राम उबले हुए बीट्स और 200 ग्राम कच्चे होने पर खाएं। गौरतलब है कि कच्चे चुकंदर के सेवन से पाचन तंत्र पर कुछ दबाव पड़ता है। 

चुकंदर का जूस पीने के साइड इफेक्ट क्या हैं ?

अधिक मात्रा मैं चुकंदर का जूस पीने से यह साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं हैं: 

1. बीटुरिया का कारण हो सकता है ·
2. गुर्दे की पथरी के जोखिम को बढ़ा सकता है ·
3. तीव्रग्राहिता का कारण बन सकता है ·
4. रंगीन मल का कारण हो सकता है ·
5. पेट खराब हो सकता है।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

Sex Power Foods in Hindi Apricot in Hindi
Cinnamon In Hindi Chia Seeds in Hindi
Flax seeds in Hindi Sesame Seeds in Hindi
Male Fertility Foods to Avoid Avocado in Hindi

 

 

Book Now Call Us